Health tips: आपको भी होता है ठंड के कारण पेट में दर्द तो जानें इसके लक्षण और उपाय

Health tips: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सर्दी हो या गर्मी दोनों ही मौसम में व्यक्ति अनेक प्रकार की चीजों का सेवन करते हैं. लेकिन कभी-कभी वहीं चीजें हमें बीमार कर देती हैं जिससे शरीर में अनेक प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • क्या है पेट दर्द का कारण?
  • पेट दर्द से छुटकारा पाने के करें सिंकाई.

Health tips: हर व्यक्ति को सर्दी और गर्मी में सोच-समझकर चीजों का सेवन करना चाहिए. कई बार ऐसा भी होता है जब गर्मी में खाने किसी चीज को ठंड के मौसम में खाया जाता है. लेकिन ऐसी चीजें शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. जिससे शरीर में अनेक प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती हैं.

सर्दी में ठंडी हवाएं बढ़ती हैं. जिसकी वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं अक्सर बढ़ने लगती हैं. ये ठंड लगने के कारण होता है. टेंपरेचर का काम होना काफी ज्यादा पेट पर असर डालता है. जिसके कारण डाइजेशन को भी स्लो करता है इससे पेट के साथ आंत पर भी असर पड़ता है.

पेट दर्द के लक्षण

1.पेट दर्द होने के साथ ही अकड़न महसूस होना.

2.पेट खराब रहता है और दस्त की समस्या शुरू होना.

3.उल्टी होती है और अधिक पर ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है.

4.पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है और पेट में लंबे समय तक दर्द महसूस हो सकता है.

5.मांसपेशियों में दर्द होना.

6.जी मिचलाना, फूड प्वाइजनिंग हो सकती है.

7.असंतुलित ब्लड शुगर जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

8.सिरदर्द और बुखार भी हो सकता है.

पेट की सिंकाई करें

जब आपके पेट में ठंड की वजह से दर्द होना शुरू होता है तो इस समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए. अक्सर लोग इस समस्या कको हल्के में ले लेते हैं जिससे आने वाले समय में वह गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं. पेट में ठंड लगने इसकी सिंकाई करना इस लक्षण को कम करने में मदद कर सकता है ये पेट में दर्द और मरोड़ की समस्या को कम करने में मदद करता है. साथ ही शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

calender
23 December 2023, 11:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो