Morning Health Tips: सुबह उठते ही आती है मुंह से बदबू तो जान लें उपाय

Morning Health Tips: अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि सुबह उठते ही उनके मुंह से बदबू आने लगती है जिसकी वजह से वह परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको कई तरह के घरेलू उपाय कर लेने चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • दातों को सफेद करने के लिए बबूल की फली और छिलके को जला कर इस्तेमाल करें.
  • दांतों के लिए बबूल के गोंद का इस्तेमाल किया जाता है.

Morning Health Tips: आप ने कई बार लोगों के दांतों को देखा होगा जिनके दांत साफ करने के बाद भी पीले पड़े रहते हैं. इस तरह की समस्याएं अक्कर लोगों में सामने आती हैं. कुछ लोगों के मुंह से ऐसी बदबू आती है कि सांस लेना काफी मुश्किल हो जाता है. रोजाना दांतों को ब्रेश करने के बाद भी मुंह से दुर्गंध आती है.

कुछ लोगों के दांत पीले पड़ जाते हैं और मसूड़ों से खून आने लगता है. ऐसा दांतों के कमजोर होने की वजह से होता है. दांतों की इन समस्याओं से अगर आप परेशान हैं तो सबसे पहले ओरल हाइजीन का ध्यान रखें. हम आपको इसके लिए कोई महंगा पेस्ट नहीं बल्कि एक पौधे का इस्तेमाल करने के लिए कह रहे हैं जो कि इस तरह की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है. 

बबूल के पौधे के फायदे 

बबूल के पौधे को अलग-अलग जगहों पर अलग नाम से जाना जाता है ये बहुत ही गुणकारी पौधा है. बबूल की छाल, गोंद, पत्ते, बीज और फली में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो दांतों को तुरंत राहत पहुंचाते हैं साथ ही मुंह की बदबू को दूर करते हैं.

बबूल के पेड़ में एंटीबैक्टीरियल, एटीं इफ्लेमेटरी, एंटी हिस्टामिनिक और एंटी हेमोस्टेटिक गुण पाए जाते हैं. बबूल में आयरन, मैंगनीज, जिंक, प्रोटीन और वेलिन, हिस्टिडाइनस, आइसोल्यूसीन, थ्रेओनीन, लाइसिन और ल्यूसीन समेत जरूरी विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड होते हैं. बबूल की फली और छाल में पॉलीफेल्यूसीन, टैनिन में पाया जाता है. दांतों के लिए बबूल के गोंद का इस्तेमाल किया जाता है.

कैसे करें इस्तेमाल?

यदि आपके दांतों का रंग पीला है तो इन्हें सफेद बनाने के लिए बबूल की फली और छिलके को जला कर इस्तेमाल करें. इसकी राख तैयार कर लें और ब्रश की मदद से दांतों पर लगाएं. आपको राख से ब्रश करना है. आप चाहें तो इसकी दातुन बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बबूल की किसी मुलायम टहनियों को तोड़कर इसे चबाकर ब्रश जैसा बना लें. इससे ब्रश करने से दांतों का दर्द और पीलापन दूर हो जाएगा.

calender
03 January 2024, 06:59 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो