मानसून में चेहरे पर लाना है निखार, चाय पत्ती का इस तरीके से करें इस्तेमाल, दिखेगा तुरंत रिजल्ट

Skincare In Monsoon: भीषण गर्मी झेलने के बाद बारिश आने से काफी राहत मिल जाती है. मौसम सुहाना हो जाने के साथ आसमान में काले बादल छाए रहते हैं ,जिससे मन खुश रहता है. लेकिन वहीं दूसरी ओर बारिश होने से मौसम में नमी छा जाती है. जिससे चेहरे पर मुहासे हो जाते हैं . जिससे चेहरे का निखार खत्म हो जाता है. ऐसे में आप चाय पत्ती का इस्तेमाल कर अपने चेहरे के निखार को वापस ला सकते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Skincare In Monsoon: चिलचिलाती धूप के बाद अब मानसून का मौसम आ चुका है. बारिश होने से गर्मी से राहत मिल जाती है. लेकिन ये बारिश स्किन प्रॉब्लम को साथ लेकर आती है. बारिश के मौसम में स्किन इंफेक्शन,मुहासे, कील और इसके साथ ही चेहरे का निखार गायब हो जाता है. मौसम में नमी बढ़ने के साथ ही गर्मियों में खुले हुए रोम छिद्र खराब हो सकते हैं.
 

चेहरे के लिए थोड़ी नमी तो ठीक रहती है पर जब ज्यादा नमी बढ़ जाती है तो ये समस्या पैदा कर देती है. जिनकी स्किन नेचुरल रूप से ऑयली होती है, जिससे चेहरे का नखार गायब हो जाता है.ऐसे में आप घर पर ही चाय पत्ती का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को हेल्दी बना सकती हैं. आइए जानते हैं

चाय पत्ती के फायदे

अगर आपके चेहरे पर  झुर्रियों ओपन पोर्स, या दाग धब्बे है, तो आप बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल कर सकती हैं. आपको इसके लिए सबसे पहले  चाय पत्ती में एलोवेरा जेल को मिलाना है. फिर इसके बाद इसको मिक्सर में पीस ले. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें, 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं, तो आपको कुछ ही दिनों में असर देखने को मिलेगा.

फटी एड़ियों का इलाज

गर्मियों में एड़ियां फटने की समस्या कई महिलाओं को हो जाती है., तो वहीं कुछ लोगों को गर्मी और सर्दी दोनों की मौसम में इस समस्या का सामना करना पड़ता है. डेड सेल्स और गंदगी की वजह से एड़ियां फटने लगती है. अगर आप चाय पत्ती का इस्तेमाल फटी एड़ियों पर करते हैं, तो कुछ ही दिनों में पहले की तरह एड़ियां खूबसूरत दिखने लगेगी.  

इससे छुटकारा पाने के लिए आप चाय पत्ती को धोकर उसमें ओट्स और नारियल तेल को मिक्स कर दें. फिर इस पेस्ट को एड़ियों पर लगाएं और अच्छी तरह स्क्रब करें. स्क्रबिंग के थोड़ी देर बाद आप गुनगुने पानी में अपने पैरों को डीप करें, फिर स्क्रब कर अच्छे तरीके से धो ले.

बॉडी स्क्रब करें साफ

चाय पत्ती आपके शरीर को साफ करने में भी मददगार साबित होगी. आपको इसके लिए चाय पत्ती को पानी से धोकर छान लेना है, अब इसमें थोड़ा तेल और बॉडी स्क्रब मिक्स कर दें. इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें, ऐसा करने से डेड सेल्स हटाने में मदद मिलेगी. जिससे आपकी स्किन हेल्दी बनी रहेगी.

कालेपन को करे दूर

अगर आपके कोहनी और घुटनों पर कालापन आ गया है तो आप इसमें चाय पत्ती का इस्तेमाल करके समस्या से बच सकते हैं. इसके अलावा बची हुई चाय पत्ती का इस्तेमाल अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं. ध्यान रहे इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें, क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

calender
09 July 2024, 09:02 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो