Skin Tips: गर्मियों में कैसे रखें अपनी स्किन को हाइड्रेटेड? ट्राई करें यह होम मेड फेस पैक

गर्मियों में अपनी स्किन को ग्लोइंग और हाइड्रेटेड बनाने के लिए अपनाएं यह कमाल के टिप्स।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • घर पर भी होम मेड फेस पैक तैयार करके उसे इस्तेमाल कर सकते हैं

गर्मियों के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखना बेहद ही जरूरी होता है। वरना हमारी स्किन ड्राई और खिची - खिची सी होने लगती है। आप गर्मियों में अपनी स्किन को हाइड्रेशन करने के लिए क्रीम, सीरम आदि का इस्तेमाल करते हैं। आप इसके अलावा फेस पैक का भी इस्तेमाल करें, यकीन मानिये आपकी स्किन अलग ही ग्लो करेगी। आपको मार्केट में कई फेस प्रोडक्ट उपलब्ध हो जायेंगे, लेकिन आप अपने घर पर भी होम मेड फेस पैक तैयार करके उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं घर पर ही कैसे बनाएं होम मेड फेस पैक। 

फेस पैक बनाने से पहले हम आपको यह बताते हैं की डिहाइड्रेटेड स्किन के कारण क्या - क्या हैं?

*  कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए, गर्म पानी से धोने से हमारी स्किन हिडाइड्रेट हो जाती है और स्किन का नेचुरल ऑयल भी खत्म हो जाता है। 

* अपने चेहरे की स्किन को जरूरत से ज़्यादा क्लींज़ करने की वजह से भी स्किन हिडाइड्रेट हो जाती है। 

* इसके अलावा डेड स्किन सेल्स के कारण भी हमारी त्वचा हिडाइड्रेट हो जाती है। इसलिए अपने चेहरे को हमेशा साफ पानी से ही धोएं। 

घर में बनाएं गुलाब जल का फेस पैक 

सबसे पहले 3 चम्मच गुलाब जल लें, फिर 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच नीबू का रस ले लें। इस सभी को एक साथ मिक्स कर लें और एक कॉटन बॉल की मदद से इस थिक पेस्ट को अपने चेहरे की स्किन पर अप्लाई करें। अपने चेहरे पर इस पेस्ट को अच्छे से इस्तेमाल करें। जब यह पैक सूख जाये तो उसके बाद आपने अपना चेहरा साफ़ पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेटेड हो जाएगी, और गुलाब जल आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है। 

 एलोवेरा जेल फेस पैक 

इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले इन सामग्री की जरूरत पड़ेगी। 1 चम्मच दूध लें, फिर 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 बूंद एसेंशियल ऑयल। इन सभी को अच्छे से एक बाउल में मिक्स कर लें। फिर इस पैक को अपने चेहरे पर किसी साफ ब्रश की मदद से या फिर कॉटन बॉल की मदद से अप्लाई करें। यह फेस पैक ड्राई स्किन वालों के लिए काफी लाभदायक है। इस पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें, और सूखने के बाद साफ पानी से फेस को धो लें। 

फायदे - 
* एलोवेराज जेल में मॉइश्चराइजिंग के गुण होते हैं यह आपकी ड्राई स्किन को ठीक करने में मदद करता है। 

* इस पैक से आपकी स्किन पर अलग ही निखार देखने को मिलेगा। 

* हफ्ते में दो बार इस फेस पैक को इस्तेमाल करें बेहतर रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

calender
29 April 2023, 03:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो