Skip Breakfast : भूलकर भी इन आदतों की वजह से न करें ब्रेकफास्ट स्किप, पड़ जायेंगे लेने के देने

Skip Breakfast : हमारे शरीर के लिए जिस तरह भोजन जरूरी है ठीक उसी तरह सुबह का नाश्ता भी काफी जरूरी होता है. लेकिन अक्सर लोग किसी न किसी कारण से ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • नाश्ता हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है .

Skip Breakfast : नाश्ता हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है साथ ही लेकिन अक्सर लोग आज के समय में इसे समय से नहीं कर पाते हैं तो वहीं कई लोग नाश्ता ही नहीं करते हैं. नाश्ता हमारी डेली मील का एक अहम हिस्सा है, यदि इसे आप स्किप करेंगे तो सेहत को जरूर नुकसान पहुंचेगा. कुछ सोचते हैं कि यदि सुबह का नाश्ता हमने कर लिया तो कहीं हमारा वजन न बढ़ जाएं यही सोचकर लोग नाश्ता से बचते हैं.

जानें नाश्ता क्यों नहीं छोड़ना चाहिए क्या हैं इसके नुकसान?

वजन को करें कम

अक्सर लोग यही सोचते हैं कि सुबह का नाश्ता करने से हमारे शरीर में मोटापा बढ़ जाता है. यदि आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो आप गलत है. ऐसा नहीं है, सुबह का नाश्ता करने से शरीर में वजन बढ़ने बढ़ने की जगह कम होने लगता है. साथ ही शरीर में अनके प्रकार के पोषक तत्व पहुंचते हैं. जो लोग सुबह के समय नाश्ता नहीं करते हैं ऐसे में उन्हें लंच के समय हद से ज्यादा भूख लगती है और वह अधिक कैलोरी वाले भोज्य पदार्थ का सेवन कर लेते हैं.

नाश्ता करना से मिलेगी शरीर में एनर्जी 

दिनभर काम करने के लिए हमें भरपूर एनर्जी की जरूरत पड़ती है यदि हम सुबह का नाश्ता ही नहीं करेंगे तो हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं जिससे हमारा शरीर कमजोर होने के बाद बीमारियों का शिकार हो जाता है. जिसके बाद ऑफिस के काम के दौरान थकान का सामना करना पड़ता है. हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है.

calender
24 October 2023, 09:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो