Childhood Games: गैजेट्स के आने से खत्म हुए बचपन के कुछ मशहूर खेल, जानिए कुछ पुराने गेम्स के बारे में....

Childhood Popular Games: नए ज़माने के साथ साथ खेल भी बदल गए हैं. जो खेल पहले गली मोहल्ले में बच्चों में बहुत पॉपुलर थे आज वो इस गैजेट्स वाले दौर में कहीं खो गए हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • शारीरिक गतिविधियों में हो गयी है कमी.
  • जिसकी वजह से बच्चों में होती हैं स्वास्थ्य समस्याएं.

Childhood Popular Games: खेल हमेशा से मनुष्य की जिंदगी का हिस्सा रहे हैं. एक जमाने में खेल को संस्कृति का हिस्सा माना जाता था. लेकिन आजकल टेक्नोलॉजी से नए नए आविष्कार हुए हैं, जिनकी वजह से पुराने खेलों का महत्त्व खत्म होता जा रहा है. हालांकि गाँव में कुछ खेल अभी भी खेले जाते हैं, लेकिन कुछ खेल गाँव से भी खत्म हो गए हैं. इसकी वजह है मार्किट में नए नए तरह के गैजेट्स का आना. 

बीमारियों का बढ़ना 

बच्चों की जिंदगी सिमट के रह गयी है, कब क्या करना है उनके माता पिता ने सब पहले से ही तय कर दिया है. बच्चे को स्कूल जाना है, ट्यूशन जाना है, होम वर्क करना है. सब चीजें पहले से ही तय की हुई होती हैं. जिसकी वजह से बच्चों की शारीरिक गतिविधियों में कमी से आई है. जिससे उनको स्वास्थ्य सम्बन्धी कई तरह की बीमारियाँ हो रही हैं. एक्सपर्ट्स भी मां-बाप को सलाह एते हैं कि वो बच्चों को गैजेट्स से दूर रखें और बाहर खेलने जाने के लिए प्रोत्साहित करें.  

ख़त्म होते खेल 

छुपन छुपाई

इस खेल को हर देश में अलग अलग ना से जाना जाता है. इस खेल में एक व्यक्ति को तय किये हुए समय पर बाकि लोगों को ढूंढना होता है. इस खेल में कितने भी लोग खेल सकते हैं. 

कबड्डी

कबड्डी एक टीम के साथ खेले जाने वाला खेल है. खिलाड़ी 7 से 12 लोगों वाली दो टीमें बनाते हैं.  हिंदी में कबड्डी का मतलब सांस रोकना होता है. एक टीम के खिलाड़ियों को विरोधी टीम के एरिया में घुसना होता है. ऐसा करते समय, उन्हें ज्यादा से ज्यादा विरोधी खिलाड़ियों को छूना होता है. जिस भी टीम मेंबर को छू लिया जाता है उन्हें आउट माना जाता है. इस खेल की शुरुआत भारत में हुई, हालाँकि अब ये गाँव देहात में भी कम ही खेला जाता है.

खो-खो

खो-खो एक मशहूर भारतीय खेल है, जो प्राचीन काल से ही भारत में खेला जाता है. इस खेल में दो टीमें होती हैं, हर टीम में 12 खिलाड़ी होते हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 9 खिलाड़ी ही एक बार में खेलते हैं. पहले एक टीम के 9 खिलाड़ी एक लाइन में जमीन पर बैठते हैं. हर खिलाड़ी को उल्टी दिशा में बैठना होता है और एक खिलाड़ी चेज़र की भूमिका निभाता है. पीछा करने वाला उस खिलाड़ी के चारों ओर दौड़ता है, जिसे पकड़ना है. 

डॉग एंड द बोन

डॉग एंड द बोन बच्चों का खेल है, जिसमें 5 या अधिक खिलाड़ियों की दो टीमें होती हैं. रुमाल या छड़ी जैसी कोई चीज़ को 'हड्डी' कहा जाता है. हर टीम का एक खिलाडी खेल के मैदान के बीच में रखी हड्डी को घेरने के लिए आगे बढ़ता है. इसका मकसद होता है कि खेल दूसरे खिलाड़ी द्वारा पकड़े बिना हड्डी को हासिल करना.

पोशम पा

पोशम पा खेल में दो खिलाड़ी हाथ मिलाकर एक "गेट" बनाते हैं. फिर वे गाते हैं, 'पोशन-पा भई पोशन -पा". दूसरे खिलाड़ी एक लाइन में इससे होकर गुजरते हैं. गाना खत्म होने पर, दोनों खिलाड़ी अपने गेट हाथों से बंद कर लेते हैं. जो एक खिलाड़ी इन हाथों के बीच फंसा जाता है, वह आउट हो जाता है. खेल तब तक जारी रहता है जब तक बाकी सभी खिलाड़ी गेट में फंस ना जाएं.

calender
11 July 2023, 04:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो