Summer Fruits Salad: गर्मियों में खाएं ये 3 तरह के फ्रूट सलाद, शरीर रहेगा हाइड्रेटेड और एनर्जी से भरा

Summer Fruits Salad: गर्मियों के मौसम में शरीर को एनर्जी देने के लिए फ्रूट सलाद का सेवन सबसे लाभदायक होता है इसके साथ ही गर्मियों में तीन प्रकार की सलाद का सेवन करने से अनेक प्रकार के फायदे देखने को मिलते हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • इस मौसम में पोषक तत्वों का सेवन न करने से इम्यूनिटी कमजोरी होने लगती है।

Summer Fruits Salad: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं। इस मौसम में शरीर जल्दी थक जाता है धूप और गर्मी के कारण कुछ अच्छा खाने का मन करता है। शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है इसके साथ ही गर्मी के तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण व्यक्तियों के पाचन तंत्र पर भी इसका असर पढ़ता है।

इस मौसम में पोषक तत्वों का सेवन न करने से इम्यूनिटी कमजोरी होने लगती है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिससे शरीर में तेजी से गर्मी के कारण बीमारियां होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में शरीर को गर्मी के प्रकोप से बचाने के लिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों को ग्रहण करना चाहिए।

गर्मी के मौसम में फ्रूट सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपके शरीर में कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं गर्मी से बचने के लिए किन सलादों का सेवन करना चाहिए?

खीरा सलाद

खीरे का सलाद बनाने के लिए सबसे पहले कटा हुआ कच्चा खीरा, कटा हुआ प्याज, शिमला मिर्च, पत्तगोभी, गाजर, टमाटर, हरा धनिया, हरी मिर्च को एक बर्तन में डालकर उसकी ड्रेसिंग नमक और नींबू का रस डालकर करें। अधिक देर तक सलाद को व रखें रहने दें।

राजमा सलाद

राजमा सलाद बनाने के लिए पहले पके हुए राजमा, कटी हुई पत्तागोभी, गाजर, प्याज और शिमला मिर्च को एक बाउल में डालकर उसकी ड्रेसिंग नमक और नींबू के रस से करें। आपका टेस्टी राजमा सलाद तैयार है।

क्विनोओ सलाद

क्विनोओ सलाद बनाने के लिए सबसे पहले पका हुआ क्विनोआ, कटे हुए टमाटर, कटी हुई शिमला मिर्च, कटा हुआ प्याज, आधी कच्ची सब्जियां, कटा हुआ खीरा ड्रेसिंग के लिए नमक काली मिर्च और नींबू का रस एक जगह पर रख लें साथ ही अच्छे से उन्हें मिक्स कर लें।

calender
22 June 2023, 04:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो