Papaya Side Effects: पपीता खाने से पहले जान लें ये बातें, वरना पहुंच जाएंगे अस्पताल

Papaya Side Effects: पपीता न केवल खाने में टेस्टी लगता है बल्कि यह हमारे शरीर के लिए भी काफी जरूरी होता है। पपीता में अनेक प्रकार के पौषक तत्व पाएं जाते हैं जो कई बीमारियों को शरीर से दूर रखते हैं। वहीं पपीता खाने से पहले कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कुछ बीमारियों से जूझ रहे लोगों को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए।

Papaya Side Effects: पपीता को सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह फल स्वादिष्ट और अनेक प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पपीता में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए लाभदायक है। पपीता में फाइबर की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है।

यही कारण है कि लोगों को स्वस्थ रहने के लिए पपीता खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि कुछ बीमारियों से जूझ रहे लोगों को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करना उनकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को इससे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। आखिर पपीता से गर्भवती महिलाओं को क्या खतरा हो सकता है, पपीता किन लोगों की सेहत बिगाड़ सकता है और इसकी क्या वजह है आइए जानते हैं?

गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक

अधिकतर लोगों को पपीता खाना पसंद होता है, लेकिन यह गर्भवती को लिए नुकसानदायक होता है पपीता में कुछ ऐसे एंजाइम पाएं जाते हैं जो गर्भवती महिलाओं के शरीर में पहुंचकर मिसकैरेज और अबॉर्शन का खतरा बढ़ा देते हैं। ऐसी स्थिति में गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक

पपीता जितना शरीर के लिए सेहतमंद है उतना ही शरीर के लिए नुकसानदायक भी है। कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि डायबिटीज के मरीज पपीता का सेवन कर सकते हैं लेकिन उन्हें पहले किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेनी होगी । साथ ही यदि उन्हें पपीता का सेवन करना है तो कम मात्रा में ही पपीता का सेवन करें अधिक पपीता का सेवन करने से ब्लड शुगर अनकंट्रोल हो जाता है।

calender
22 June 2023, 03:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो