Lifestyle: सोने से पहले पैर ना धुलने से पनप सकते हैं ख़तरनाक बैक्टीरिया, ऐसे मिलेगा आराम...

पैर में ज़्यादा पसीना आने की दिक्कत होती है. जिसकी वजह से पैरों में बैक्टीरिया बन जाते हैं, जिसको हाइपरहाइड्रोसिम कहा जाता है. ऐसे में अगर पैर बिना धुले सो जाएं तो ये बैक्टीरिया पैरों को नुकसान पहुचाएंगे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • गुनगुने पानी में नींबू डालकर पैरों को धोना चाहिए

Lifestyle: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम हर मुमकिन कोशिश करते हैं. अपने पूरे दिन में क्या करना है, ख़ुद को कैसे स्वस्थ रखना है इस का पूरा ख्याल रखते हैं. लेकिन क्या हम अपने पैरों का भी उतना ही ख्याल रखते हैं जितना हम अपने दूसरे शरीर के हिस्सों का रखते हैं? रात को सोने से पहले अपने पैर धुलते हैं? अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपने आप को बीमार कर रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि रात को पैर धुलकर  सोने से क्या फायदें होते हैं.


जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों को मिलता है आराम

पैर हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा होता है पूरे शरीर का भार अपने ऊपर उठाते है. शरीर का भार पैरों पर होने की वजह से अकड़न, ऐंठन और दर्द की समस्या होती है. अगर इस दिक्कत से छुटकारा चाहिए तो उसके लिए रात को सोने से पहले पैरों को गर्म पानी से ज़रूर धुलना चाहिए. ऐसा करने से आपके जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों को काफ़ी आराम मिलेगा.

हाइपरहाइड्रोसिम की दिक्कत 

कुछ लोगों को पैर में ज़्यादा पसीना आने की दिक्कत होती है. जिसकी वजह से पैरों में बैक्टीरिया बन जाते हैं, जिसको हाइपरहाइड्रोसिम कहा जाता है. ऐसे में अगर पैर बिना धुले सो जाएं तो ये बैक्टीरिया पैरों को नुकसान पहुचाएंगे. गुनगुने पानी में नींबू डालकर भी पैरों धोना चाहिए. 15 मिनट पैरों को पानी में रखने के बाद फिर पैरों को बाहर निकालें और उसपर क्रीम या तेल लगा लें इससे आपको रिलैक्स मिलेगा. 

बॉडी का टेंपरेचर सामान्य रहता है 

रात में सोने से पहले पैर धोने से शरीर का टेंपरेचर सामान्य रहता है. दिनभर की भागदौड़ की वजह से मांसपेशियों, हड्डियों में दर्द हो जाता है. अगर पैरों में ज्यादा दर्द रहता है तो पैर धोकर सोना चाहिए. इससे दिमाग भी शांत रहता है और बॉडी भी रिलैक्स रहती है. आयुर्वेद ने भी माना है कि रात में सोने से पहले पैरों को धोना अच्छा होता है. इससे अच्छी नींद आती है और इंसान स्ट्रेस फ्री भी रहता है. 
 

calender
21 June 2023, 02:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो