Hariyali teej 2023: हरियाली तीज की झूला झूलने की परंपरा से मिलते हैं शरीर को कई फायदे

Hariyali teej 2023: जिन लोगों के हरियाली तीज का इतंजार था अब नका इतंजार खत्म होने वाला है. इस बार हरियाली तीज 19 अगस्त को मनाई जा रही है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हरियाली तीज हिंदू धर्म में काफी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है.

Hariyali teej 2023:हरियाली तीज हिंदू धर्म में काफी धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. 19 अगस्त को हरियाली तीज है और इस दिन झूला-झूलने की परंपरा रही है। महिलाएं, सजधज कर, पूजा के बाद झूला झूलती हैं और लोकगीत गाती हैं। लेकिन, अगर आप भी अपने बचपन के दिनों को याद करें तो समझ पाएंगे कि झूला झूलना आपके लिए कितना खास होता है।

झूला झूलने के दौरान कैसे आप तमाम चीजों को भूल जाते हैं और आपको किसी बात की चिंता नहीं होती है। इस दौरान आप सबसे ज्यादा खुशी महसूस करते थे। तो, यही तमाम चीजें आपके शरीर की कुछ स्थितियों को बदलने में मदद कर सकती हैं और यही असल में झूला झूलने के फायदे हैं। 

तनाव की समस्या में मददगार

आज के समय अधितर लोग तनाव की इस समस्या से लड़ रहे हैं. ऐसे में हर कोई स्वस्थ जीवन जीना चाहता है. लेकिन काम के दौरान किसी न किसी बात को लेकर हम तनाव महसूस करते हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको बढ़ते तनाव की समस्या को कम करने के लिए रोजाना झूला झूलना चाहिए. इससे न केवल मन को खुशी मिलती है बल्कि यह तनाव की समस्या को भी दूर करने में काफी लाभदायक है.?

बॉडी रहेगी एक्टिव

जिन लोगो की मांसपेशियों में दिक्कत आती हैं ऐसे लोगों को रोजाना झूला झूलना चाहिए. जब झूल झूलते हैं तो आपका शरीर कभी आगे तो कभी पीछे होता है जिससे शरीर एक्टिव रहता है. जिससे शरीर में होने वाली बीमारियां भी दूर रहेंगी.इसके अलावा आपकी बॉडी को ऑर्डिनेशन को बढ़ाने में काफी मदद करता है. जिसके चलते आप पूरे दिन भर एक्टिव रहते हैं.

calender
18 August 2023, 09:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो