Chocolate Day 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है चॉकलेट डे, क्या है इसका महत्व और इतिहास?

Chocolate Day 2024: वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जा रहा है. इस दिन सभी दोस्त और रिश्तेदार एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट डे की शुरुआत कैसे हुई थी?

calender
09 February 2024, 06:27 AM IST

हाइलाइट

  • क्या है आज के दिन का इतिहास?
  • आज दुनियाभर में चॉकलेट डे की धूम मची हुई है.

Chocolate Day 2024: आज दुनियाभर में चॉकलेट डे की धूम मची हुई है और यह वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन है. आज के दिन लोग एक–दूसरे को चॉकलेट देकर देते हैं. ये रिश्ते में मिठास और प्यार को बढ़ाने में मददगार है. साथ ही रिश्ते को मजबूत बनाती है इस दिन लोग अपने दिल की बातें चॉकलेट्स के साथ कहते हैं चॉकलेट से आप अपने प्यार को जाहिर कर सकते हैं और उन्हें महसूस करा सकते हैं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं आइए जानें?

क्या है आज के दिन का इतिहास?

चॉकलेट डे की शुरुआत 1988 में हुई थी, काफी समय पहले की बात है जब एक एसोसिएशन ने पहले बार इसे मनाने का आयोजन किया. इस दिन को चुनने का मुख्य कारण था कि 9 फरवरी को वैलेंटाइन वीक का तीसरा दिन होता है और इसे चॉकलेट दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया.

जानें महत्व

चॉकलेट न केवल बच्चों को काफी पसंद होती हैं बल्कि बड़े-बुजुर्गों को भी चॉकलेट काफी अच्छी लगती है. चॉकलेट डे का महत्व प्रेम और आत्मीयता को मजबूत करने में है. चॉकलेट में मौजूद फेनाइलेथैलामाइन नामक रसायन, जिसे लव रेलेशनशिप के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

रिश्ते में लाएं मिठास

मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है चॉकलेट डे एक अच्छा अवसर है अपने प्रियजनों के साथ समय बिताने का, इस दिन को याद रखकर लोग अपने जीवन में और भी मिठास भर सकते हैं एक –दूसरे के साथ बढ़ते हुए एक प्यार भरे जीवन की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं.

calender
09 February 2024, 06:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो