आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, टमाटर की जगह करें ये चीजें इस्तेमाल

टमाटर ने केवल सब्जी का टेस्ट बढ़ाता है बल्कि यह हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, लेकिन आजकल टमाटर का दाम आसमान को छूता हुआ दिख रहा है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • टमाटर सब्जी की टेस्ट और भी बढ़ा देता है, लेकिन टमाटर का दाम दिन प्रतिदिन इतना बढ़ रहा है कि कम ही लोग टमाटर का इस्तेमाल कर रहे हैं.

टमाटर सब्जी की टेस्ट और भी बढ़ा देता है, लेकिन टमाटर का दाम दिन प्रतिदिन इतना बढ़ रहा है कि कम ही लोग टमाटर का इस्तेमाल कर रहे हैं. अधिकतर लोग ऐसे है जो बिना टमाटर के ही सब्जी बना रहे हैं. टमाटर हमारे खाने को सेहतमंद बनाने के साथ स्वाद और रंग का भी काम करता है. तभी तो बिना टमाटर के हमारी सब्जी सलाद और चटनी कई हार बेरंग लगती हैं. लेकिन इन दिनों जिस तरह से टमाटर का दाम बढ़ता दिख रहा है.

लोगों ने टमाटर खरीदना ही छोड़ दिया है और वह बिना टमाटर के ही सब्जियां बना रहे हैं. ऐसे में आपके लिए कुछ ऐसी चीजों को लेकर आएं हैं जिन्हें सब्जी में डालने के बाद आपको ऐसा ही लगेगा जैसे आपने सब्जी में टमाटर डला रखे हैं.

टोमेटो सॉस

टोमटो सॉस हर घर के रसोई घर में रखी हुई नजर आती है साथ ही सॉस बच्चों को काफी पसंद होती है. यह भी टमाटर की तरह की काम कर सकती है जिस सब्जी में आपको टमाटर डालने की जरुरत है उस सब्जी में आप इस टोमेटो सॉस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इमली का पानी

जिस तरह टमाटर खट्टा होता है ठीक उसी प्रकार इमली का पानी भी खट्टा होता है. जो कि टमाटर की पूर्ति करने में काफी मदद है. इसे सब्जी में थोड़ा सा ही डालें क्योंकि इमली का पानी अधिक खट्टा होता है.

दही

दही का प्रयोग कई तरह की सब्जियों में किया जाता है साथ ही दही डालने से सब्जी का टेस्ट भी बढ़ जाता है. यदि आपको सब्जी में बिलकुल टमाटर जैसा ही रंग चाहिए तो आप उसमें चुकंदर और गाजर को पीस कर और दही मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

calender
05 July 2023, 10:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो