Alopecia: बाल झड़ने की वजह एलोपेसिया तो नहीं, हो जाएं सावधान वरना हो सकते हैं गंजे...

Alopecia: यह समस्या अगर आपके पिता, भाई, बहन के साथ है तो इसके आगे होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ सकती है. इसका इलाज लेजर और लाइट थेरेपी से भी किया जा सकता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • एलोपेसिया में सिर पर गोल-गोल पैच दिखाई देने लगते हैं.

Hair Fall: बालों का झड़ना एक बहुत ही साधारण सी समस्या है, जिससे ज़्यादातर लोग पीड़ित रहते हैं. रोज़ थोड़े बाल गिरना आम बात होती है, वहीं, बाल ज़रूरत से ज़्यादा झड़ रहे हैं तो ये कोई बीमारी हो सकती है. जिसको अनदेखा नहीं करना चाहिए. कंघी करते वक़्त कुछ लोगों के बाल जड़ से उखड़ जाते हैं. इससे सिर में पैच बन जाते हैं और धीरे धीरे गंजापन आने लगता है. असल में ये एक बीमारी होती है, जिसे एलोपेसिया अरेटा कहते हैं.

एलोपेसिया एरीटा क्या है?

जब बाल गुच्छे में झाड़ते हैं तो ऐसी स्थिति को एलोपेसिया कहा जाता है. इस समस्या में सिर्फ़ सिर के ही नहीं बल्कि हर जगह के बाल झड़ते हैं. आइब्रो,पलकें और दाढ़ी के बाल भी धीरे धीरे खत्म होने लगते हैं. पुरुषों में अक्सर बाल किनारे और सामने की तरफ़ से गिरते हैं. महिलाओं के बाल सिर के बीच वाले भाग से झड़ने लगते हैं. महिलाएं तो पूरी तरह से गंजी नहीं होती हैं. लेकिन पुरुष पूरी तरह से गंजे हो जाते हैं. 

इस वजह से झड़ने लगते हैं बाल

ये समस्या तब आती है जब आपकी प्रतीक्षा प्रणाली बालों के रोम पर अटैक करती है. प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस और बैक्टीरिया से निपटनते समय गलती से आपके बालों के रोम पर हमला कर देते हैं. इससे बालों का विकास नहीं हो पाता है. इसके बाद बाल बनना बंद हो जाते हैं और गुच्छों में बाल झड़ने लगते हैं.

क्या हैं लक्षण?

एलोपेसिया में इतनी अधिक मात्रा में बाल झड़ जाते हैं कि सिर पर गोल-गोल पैच दिखाई देने लगते हैं. इस समस्या में कई बार शरीर के बाल आइब्रो और दाढ़ी के बाल झड़ने लगते हैं.

एलोपेसिया का इलाज

बालों को झड़ने से रोकने का अभी तक कोई ऐसा इलाज नहीं है जिससे पूरी तरह से इस समस्या से छुटकारा दिला सके. लेकिन स्टेरॉइड इंजेक्शन से इसे रोका जा सकता है. इस प्रोसेस को 1 से 2 महीने में दोहराया जाता है. इस समस्या से पीड़ित लोगों का लेजर और लाइट थेरेपी से भी इलाज किया जाता है. वहीं कुछ नेचुरल ट्रीटमेंट जैसे प्याज का रस लगाना, नारियल का दूध लगाना, लैवेंडर के तेल से मालिश करना भी शामिल है.

Note- किसी भी तरह के ट्रीटमेंट से पहले एक बार किसी डॉक्टर से ज़रूर परामर्श लें.


 

calender
05 July 2023, 10:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो