Ajit Agarkar: अजीत अगरकर की राह नहीं आसान, चीफ सिलेक्टर बनने के बाद क्या हैं बड़ी चुनौतियां?

Ajit Agarkar: मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के सामने आने वाले 100 दिनों के अंदर 2 बड़े टूर्नामेंट में भारतीय टीम के चयन की चुनौतियां होंगी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Challenges To Face New Chief Selector Ajit Agarkar: BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने मंगलवार 4 जुलाई को भारतीय टीम के अगले मुख्य चयनकर्ता के तौर पर अजीत अगरकर के नाम की घोषणा कर दी है. फरवरी 2023 में चेतन शर्मा के इस्तीफा देने के बाद से यह पद खाली हो गया था. अजीत अगरकर अपने कार्यकाल की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज में टीम के चयन के साथ करेंगे.

बता दें कि बतौर मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के सामने आने वाले 100 दिनों के अंदर 2 बड़े टूर्नामेंट में भारतीय टीम के चयन की चुनौतियां होंगी. इनमें पहले एशिया कप के लिए टीम का चयन जिसका आयोजन अगस्त महीने के अंत में होना है. वहीं भारत की मेजबानी में होने वाले ICC वनडे विश्व कप के लिए भारतीय टीम का चयन.

यह दोनों ही टूर्नामेंट अजीत अगरकर के लिए उनके कार्यकाल की सबसे बड़ी चुनौती के रूप में भी देखे जा सकते हैं. भारतीय टीम पिछले 10 सालों से ICC ट्रॉफी जीतने के सूखे को समाप्त नहीं कर पाई है. ऐसे में मुख्य चयनकर्ता के रूप में अजीत अगरकर को ऐसी टीम का चयन करना होगा जो खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने में सफल हो सकें.

खिलाड़ियों की फिटनेस और उनका रिप्लेसमेंट -

गौरतलब हो कि पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम को अपने बेहद अहम खिलाड़ियों की चोटिल होने की समस्या से भी गुजरना पड़ा है. ऐसे में उनके रिप्लेसमेंट के रूप में दूसरे खिलाड़ियों को तैयार करना भी एक चुनौती के रूप में अजीत अगरकर को सामना करना पड़ेगा.

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम का चयन -

वहीं साल 2024 में टी20 विश्व कप खेला जाना है. ऐसे में उस मेगा इवेंट के लिए टीम को अभी से तैयार करने की प्लानिंग करनी होगी. साल 2007 के बाद से भारतीय टीम ने टी20 विश्व कप नहीं जीता है और साल 2007 में अजीत अगरकर भी उस टीम का हिस्सा थे. ऐसे में बतौर मुख्य चयनकर्ता अगरकर के सामने इस बड़े टूर्नामेंट के लिए भी भारतीय टीम तैयार करने की एक बड़ी चुनौती होगी.

नए कप्तान की नियुक्ति करना -

ICC वनडे विश्व कप 2023 के बाद भारतीय टीम को सीमित ओवर क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव देखने के लिए मिल सकता है. इस फॉर्मेट में टीम को नया कप्तान मिलने की उम्मीद जताई जा रही है तो ऐसे में भविष्य को ध्यान में रखते हुए ही नया कप्तान चुना जाएगा. अजीत अगरकर को इसे लेकर एक बड़ा फैसला लेना होगा. वहीं टेस्ट फॉर्मेट में भी टीम की कमान नए कप्तान के हाथों में नजर आ सकती है.

युवा खिलाड़ियों को मौका -

वहीं आने वाली कुछ सीरीजों में कई सीनियर खिलाड़ियों की जगह टीम में युवा खिलाड़ियों को मौका मिलने की संभावनाएं नजर आ रही है. इसके लिए अभी से उन्हें रिप्लेसमेंट तैयार करना होगा. बतौर मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर को युवा खिलाड़ियों को लगातार मौका देने का एक बड़ा फैसला लेना होगा, ताकि युवा खिलाड़ियों उस पोजीशन के लिए तैयार किया जा सके.

calender
05 July 2023, 10:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो