Vitamin C Vegetables: संतरे से भी कई गुना फायदेमंद होती हैं ये 3 सब्जियां, ठंड में रहेंगी सभी बीमारियां दूर

Vitamin C Vegetables: मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है कभी बारिश तो कभी अधिक गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ रहा है ऐसे में कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर में आ जाती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है.

Vitamin C Vegetables: बदलते मौसम की वजह से न केवल बड़ों को बल्कि छोटे बच्चों को भी कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. गर्मियों के दिन चल रहे हैं और ठंड दस्तक देने वाली है. बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है जिससे बीमारियों का खतरा अधिक रहता है. ऐसे में लोगों को खांसी, बुखार, बदन दर्द आदि प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे संक्रमण से बचने के लिए शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन की जरूरत होती है. इसीलिए अपनी डाइट में कुछ ऐसे पोषक तत्व शामिल करने होंगे जिससे शरीर में ऊर्जा मिले.

ब्रोकली

ब्रोकली में निटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें विटामिन- k, विटामिन-A और फाइबर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है. जो हमारे शरीर की हड्डियों में मजबूत प्रदान करने का कार्य करता है. तो वहीं रोजाना ब्रोकली का सेवन करने से आपके स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन-C और विटामनि-A मौजूद होता है इसके अलावा शिमला मिर्च में फाइबर भी पाया जाता है. एक आकार की लाल बेल मिर्च विटामिन सी खाने से आपको रोजाना की जरूरत का 169% विटामिन मिल सकता है. साथ ही यह शरीर की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

आलू

आलू में भी विटामिन सी कम मात्रा में पाया जाता है. लेकिन यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है अक्सर आप ने देखा होगा आज भी लोगों को आलू खाने कितने पसंद होते हैं अधिकतर आलू का सेवन छोटे बच्चे अधिक करते हैं. इतना ही नहीं आलू में अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं.

calender
04 October 2023, 10:18 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो