सपने में दिख रहे हैं जानवर तो क्या हो सकता है संकेत, जानिए सपने में जानवर दिखने का मतलब

सपने आने वाले वक्त का हाल बताने में काफी कारगर माने जाते हैं। कई बार सपनों में जानवर दिखते हैं, जिसका आने वाले जीवन पर काफी प्रभाव बताया जाता है।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
सपने को महज सपना मानकर भूल जाने वाले लोग ये नहीं जानते हैं कि ज्योतिष शास्त्र और स्वप्नशास्त्र में हर सपने को आपके आने वाले वक्त का संकेत बताया गया है। दरअसल सपने अंतरमन का वो आईना होते हैं जो दिन भर की थकान के बाद आपकी नींद में आते हैं और आपके भविष्य के कई सारे संकेत दे जाते हैं। ऐसे में कुछ लोगों को सपने में जानवर दिखते हैं तो वो परेशान हो जाते हैं कि इसका मतलब क्या हो सकता है। सपने में जानवर दिखना शुभ है या अशुभ, इस बात को लेकर भी लोग असमंजस में रहते हैं। स्वप्न शास्त्र कहता है कि आप सपने में जिस जानवर को देखते हैं, उसकी प्रवत्ति के मुताबिक सपना शुभ और अशुभ हो सकता है।  लेकिन आमतौर पर जानवर दिखने वाले अधिकांश सपने शुभ ही होते हैं। चलिए जानते हैं कि सपने में किस जानवर को देखने पर क्या संकेत मिलते हैं।
 
बिल्ली खतरे का प्रतीक मानी जाती है। इसलिए अगर आपको सपने में बिल्ली दिखती है तो इसका मतलब है कि आने वाले वक्त में आपको चालाक लोगों से बचकर रहने की जरूरत है, आपके साथ धोखा हो सकता है। वहीं सपने में काली बिल्ली देखने के बारे में स्वप्नशास्त्र कहता है कि आने वाले वक्त में आपकी प्रतिभा को पूछा जाएगा। 
 
सपने में अगर आप सांप को पकड़ते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कि जिन परेशानियों से आप जूझ रहे हैं, वो जल्द ही खत्म हो जाएंगी। 
 
हाथी एक लीडर का प्रतीक होता है, अगर आप सपने में हाथी को देखते हैं तो इसका मतलब है कि  आने वाले वक्त में आपको लीडरशिप मिल सकती है और आपका नेतृत्व आपको पहचान दिलाएगा।
 
उल्लू यूं भी अशुभ माना जाता है। अगर आप इसे  सपने में देख लेते हैं तो ये अशुभ है, इसका मतलब है कि आने वाले वक्त में आपको धन की हानि होगी और जीवन में  दुख आ सकता है।
 
घोड़ा सफलता का प्रतीक है, अगर सपने में आप घोड़े की सवारी करते हैं तो इसका मतलब है कि आपको आगे जाकर अच्छा पद और ओहदा मिलने वाला है। 
 
छिपकली वैसे तो घिन पैदा करती है लेकिन अगर सपने में दिख जाए तो मालामाल कर देती है। जी हां, सपने में छिपकली को देखने पर अक्समात धन की प्राप्ति होती है और पुराने कर्ज से मुक्ति होने के योग बनते हैं। 
 
सपने में भालू को देखने पर ये संकेत मिलता है कि आपको आने वाले दिनों में किसी काम के लिए काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। भालू मेहनत का प्रतीक है और अगर भालू सोया हुआ दिखता है तो ये मान लेना चाहिए कि आने वाले दिनों में आपका संघर्ष बढ़ने वाला है। 
 
मेंढक यूं तो फुदकने वाला जानवर है लेकिन सपने में इसका दिखना आने वाले कल में कुछ नया होने का संकेत देता है।  अगर आप पानी में मेंढक को देखते हैं तो भविष्य में आपको अपने  इमोशन पर काबू पाने की जरूरत है।
 
मछली जल की ही नहीं आपके आने वाले कल की भी रानी है। अगर आप सपने में मछली देखते हैं तो ये बहुत ज्यादा शुभ होता है इसका मतलब है कि आपके घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम या समारोह होने के योग बन रहे हैं। 
 
अगर आप सपने में ऊंट देखते हैं तो इसका मतलब है कि सरकार या सरकारी पक्ष से आपका विवाद होने वाला है।
 
मधुमक्खी शहद देती है, इसी प्रकार सपने में मधुमक्खी दिख जाए तो भविष्य में ढेर सारा धन मिलने का संकेत होता है। 
 
शेर जंगल का राजा है, अगर आप सपने में शेर देखते हैं तो इसका मतलब है कि आपका प्रभाव बढ़ने वाला है, आप कोर्ट कचहरी के मामलों में विजय प्राप्त करेंगे और बड़े  अधिकारियों से आपके संबंध बनेंगे।

Topics

calender
30 March 2023, 04:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो