Chanakya Niti: चाणक्य के इन नीतियों से जानिए कैसे मां लक्ष्मी को प्रसन्न करके आप एक धनी व्यक्ति बन सकते हैं

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने निति शास्त्र में व्यक्ति के जिवन से जुड़े कई नितियों का वर्णण किया है। चाणक्य के अनुसार बताए गए रास्ते पर चलकर आप जिवन में करने वाले गलतियों से बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे व्यक्ति चाणक्य के बताएं गए रास्ते पर चलकर मां लक्ष्मी की कृप्या पा सकते हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने निति शास्त्र में व्यक्ति के जिवन से जुड़े कई नितियों का वर्णण किया है। चाणक्य के अनुसार बताए गए रास्ते पर चलकर आप जिवन में करने वाले गलतियों से बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे व्यक्ति चाणक्य के बताएं गए रास्ते पर चलकर मां लक्ष्मी की कृप्या पा सकते हैं।

दुनिया के महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य अपने तेज बुद्धी से बड़े-बड़े पण्डितो को मात देंते थे। चाणक्य की बुद्धी इतनी प्रखर थी की उन्होंने एक सधारण बालक को सम्राट बना दिए। आज हम आपको अचार्य चाणक्य के उस निति के बारें में बताने वाले हैं जिसको अपना कर आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में व्यक्ति को कैसे अमिर बनना हैं इसके कई गुण बताएं हैं।

ऐसे होंगी मां लक्ष्मी की कृप्या

चाणक्य के अनुसार हर व्‍यक्ति को कुछ खास गलतियां करने से हमेशा बचना चाहिए। नहीं तो मां लक्ष्मी नराज हो जाती हैं जिससे उन्हें कंगाली जैसे समस्यों का सामना बी करना पड़ सकता है। गंदगी से रहे दूर अगर आप भी खुशहाल जीवन व्यतीत करना चाहते हैं, और हमेशा मालामाल बने रहना चाहते हैं तो व्यक्ति को हमेशा अपना आस- पास स्वच्छ वाता-वरण रखना चाहिए, और खूद को भी स्व्चछ रखना चाहिए। 

गुरु चाणक्य कहते हैं कि अगर घर- आगंन और आस- पास का वातावरण स्वच्छ नहीं रहेगा तो माता लक्ष्मी नराज हो जोती हैं। जिससे कर्ज जैसे समस्या से व्यक्ति को सामना करना पड़ सकता हैं।

फिजूल खर्च से बचें

यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो चाणक्य के अनुसार हमेशा धन का व्‍यय सोच-समझकर करें।बिना सोंचे समझे पानी के तरह पैसे को न बहाए और फिजूलखर्ची से जितना हो सके बचें। अगर वास्तव में अमीर बनना हैं तो चाणक्य के इस बात को अपने जिंदगी में जरूर अपनाए।

अन्न को बरबाद न करें

गुरु चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अगर माता लक्ष्मी को प्रस्नन करना हैं और रईस बनना हैं तो कभी भी अन्न का अपमान न करें जितना आप अन्न को खा सकें उतना ही अपने थाली में परोसे अगर आप अन्न को छोड़ देतें हैं या फेंक देते हैं तो माता लक्ष्मी बेहद नराज हो जाती हैं जिससे कभी भी उस घर में बरकत नहीं मिलती हैं। अगर व्यक्ति को मलामाल होना हैं तो इन सब बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

बुरी संगत से बचें

चाणक्य के अनुसार बुरी संगत व्‍यक्ति के जीवन में कई समस्‍याएं पैदा कर सकती हैं, बुरी संगत से खुशहाल जिंदगी जी रहा व्‍यक्ति भी विनाश के राह पर चलने लगता है।बुरे संगत में पड़कर व्यक्ति धन, सुख, सेहत, रिश्‍ते सब बिगड़ने लगते हैं। और व्यक्ति अनैतिक काम करने लगता है, इन सब से परिवार में मतभेद और आपसी अनबन होता जिसकारण मां लक्ष्मी नराज हो जाती हैं और उस घर को हमेशा के लिए त्याग देती हैं।

लालच और अहंकार कभी न करें

अगर आप खुशहाल जिंदगी और मां लक्ष्मी की कृप्या पाना चाहते हैं तो कभी भी लोभ में न पड़े क्योंकि ऐसे व्यक्ति के घर में कभी भी मां लक्ष्मी का निवास नहीं होता हैं। अचार्य चाणक्य कहते हैं की जिस व्यक्ती के अदंर घंमड यानी अंहकार आ जाए वैसे व्यक्ति को गरीब होना तय है। इसलिए इन सब बातों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

आल्सय न करें

अचार्य चाणक्य के अनुसार अगर कोई व्यक्ति कोई भी कार्य करने में आल्सय करता हैं उसके घर कभी भी मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं ऐसे व्यक्ति कभी अपने लक्ष्य को नहीं प्राप्त कर पाते हैं। अचार्य चाणक्य कहते हैं कि कठीन परिश्रम ही व्यक्ति को अपने लक्ष्य तर पहुंचाने में मदद करता हैं। इसलिए अगर माता लक्ष्मी का आशिर्वाद पाना हैं तो हमेशा महान कुटनितिज्ञ अचार्य चाणक्य की बातों को ध्यान में रखें।

Topics

calender
03 March 2023, 03:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो