गंगा दशहरा पर बन रहे चार बड़े शुभ योग

ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन चार ऐसे बड़े शुभ योग बनेंगे जिसमें यदि किसी भी पवित्र नदी या सरोवर में स्नान करने के बाद दान आदि दिया जाए तो न केवल शुभ फल प्राप्त होगा वहीं मनोरथ भी अवश्य ही पूरे हो जाएंगे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

गंगा दशहरा गुरूवार 9 जून को मनाया जाएगा। ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन चार ऐसे बड़े शुभ योग बनेंगे जिसमें यदि किसी भी पवित्र नदी या सरोवर में स्नान करने के बाद दान आदि दिया जाए तो न केवल शुभ फल प्राप्त होगा वहीं मनोरथ भी अवश्य ही पूरे हो जाएंगे।

ज्योतिषियों के अनुसार गुरुवार गंगा दशहरा पर जो चार शुभ योग बनेंगे उनमें गुरू चंद्रमा और मंगल का दृष्टि संबंध होने के साथ ही बुधादित्य योग, गजकेसरी योग और महालक्ष्मी योग शामिल है। ये चारों ही योग अति शुभ माने गए है। ऐसा माना गया है कि यदि इन चारों शुभ योग में स्नान करने के साथ दान दिया जाए तो दस गुना फल प्राप्त होता है। ज्योतिषियों के अनुसार गंगा दशहरा के अवसर पर गंगा नदी में स्नान करने की परंपरा है लेकिन जो श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए नहीं जा सकते है वे किसी अन्य पवित्र नदी में भी स्नान कर पुण्य फल की प्राप्ति कर सकते है।

सूर्योदय के पहले स्नान करने का विधान बताया गया है। स्नान के बाद गंगा का पूजन करना चाहिए। धार्मिक मान्यता के अनुसार इसी दिन गंगा का अवतरण हुआ था । ज्योतिषियों के अनुसार इस दिन सुबह और शाम के समय गंगा माता का पूजन करना चाहिए कर्पूर से आरती करने का भी विधान है। ऐसी भी धार्मिक मान्यता है कि यदि इस दिन शिवलिंग पर गंगा जल चढ़ाया जाता है तो बीमारियां दूर हो जाती है। इसके अलावा धन प्राप्ति के लिए शंख में जल भरकर भगवान विष्णु व लक्ष्मी का अभिषेक करना चाहिए। इस तरह से अभिषेक करने से महापुण्य भी प्राप्त होता है।

calender
08 June 2022, 10:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो