घर के इस दिशा में रख ले गणपति की मूर्ति, दुख होगे आपके दूर

वास्तु शास्त्र में कुछ चीजों को बेहद शुभ माना गया है, घर में इनका होना कई वास्‍तु दोषों को दूर कर देता है। इन शुभ प्रतीकों में गणपति की मूर्ति को सबसे ज्‍यादा महत्‍व दिया गया है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

वास्तु शास्त्र में कुछ चीजों को बेहद शुभ माना गया है, घर में इनका होना कई वास्‍तु दोषों को दूर कर देता है। इन शुभ प्रतीकों में गणपति की मूर्ति को सबसे ज्‍यादा महत्‍व दिया गया है। यदि भगवान गणेश की कृपा हो जाए तो जीवन में कोई दुख-दर्द नहीं रहता है। जीवन में अपार सुख और समृद्धि आती है। लिहाजा अपने घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्‍थापित करें लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इस दौरान वास्‍तु शास्‍त्र के सारे नियमों का पालन किया जाए।

जानिए घर में कहां स्थापित करें गणेश जी कि मुर्ति

घर में गणपति जी कि मुर्ति स्थापित करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मुर्ति सही दिशा में ऱखनी चाहिए गणपति की मूर्ति रखने के लिए सबसे अच्‍छी दिशा घर का उत्तर पूर्व का कोना है। यदि यहां पर गणपति की मूर्ति रखना संभव न हो तो उत्‍तर या पूर्व दिशा को चुनें सकते है. लेकिन गलती से भी दक्षिण दिशा में भगवान गणेश की मूर्ति को स्थापित न करें। यह दिशा देवी-देवताओं की पूजा के लिए अशुभ मानी गई है। साथ ही ध्‍यान रखें कि जहां मूर्ति स्‍थापित करें, वहां आसपास गंदगी न रहे, ना ही कूड़ा-कचरा या टॉयलेट हो इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

साथ ही आप इस बात का विशेष ध्यान रखे कि मुर्ति मिट्टी, गोबर या धातु की हो. कभी प्लास्टर ऑफ पेरिस या कांच की मूर्ति न रखें. देवी-देवताओं की मूर्तियां हमेशा शुद्ध धातु या मिट्टी-गोबर की होनी चाहिए. तभी वे घर में सुख-समृद्धि लाती हैं। 

calender
27 May 2022, 01:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो