जानिए क्यों की जाती है पीपल के वृक्ष की पूजा?

जिस प्रकार लोग रोज मंदिरों में भगवान के दर्शन के लिए जाते हैं ठीक वैसे ही पीपल के दर्शन भी करके आते हैं।क्या कभी आप ने सोचा है कि आखिर एक वृक्ष की पूजा क्यों की जाती है क्या है इसका कारण,आज हम आपको पीपल के वृक्ष की लोग पूजा क्यों करते हैं इसके बारे में बतायेंगे।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हिंदू धर्म में पीपल के वृक्ष का काफी महत्व माना जाता है साथ ही पीपल अधिकतर आप ने मंदिरों में लगे देखे होंगे। जब भी हम किसी पर्व पर भगवान की पूजा-पाठ करने मंदिर जाते हैं, तो वहां पर भगवान की पूजा करने के साथ-साथ पीपल के वृक्ष की भी पूजा की जाती है। इतना हि नहीं यदि पीपल किसी सड़क किनारे पर है,तो वहां भी पीपल के वृक्ष की पूजा की जाती है।

जिस प्रकार लोग रोज मंदिरों में भगवान के दर्शन के लिए जाते हैं ठीक वैसे ही पीपल के दर्शन भी करके आते हैं।क्या कभी आप ने सोचा है कि आखिर एक वृक्ष की पूजा क्यों की जाती है क्या है इसका कारण,आज हम आपको पीपल के वृक्ष की लोग पूजा क्यों करते हैं इसके बारे में बतायेंगे।आइए जानते हैं किस कारण से की जाती है पीपल के वृक्ष की पूजा?

विष्णु भगवान से की प्रार्थना

शास्त्रों के अनुसार बताया जाता है कि कई समय पहले की बात है लक्ष्मी और दरिद्रा आपस में दोनों बहनें है। लक्ष्मी माता बड़ी बहन के नाम से जानी जाती है,तो वहीं दूसरी ओर दरिद्रा छोटी बहन के नाम से जानी जाती हैं।एक बार दोनों बहनें किसी कारण से भगवान विष्णु के पास गई और प्रार्थना करने लगी कि हे प्रभो! हम कहां रहें?

हमे कही रहने की जगह प्रदान करें।यह बात सुनकर भगवान विष्णु ने उन्हें पीपल के वृक्ष पर रहने की अनुमति प्रदान कर दी। इस तरह से दोनों बहनें लक्ष्मी और दरिद्रा दोनों ही पीपल के वृक्ष पर रहने लगी।

माता लक्ष्मी को मिला वरदान

विष्णु भगवान ने दोनों बहनें को यह वरदान दिया की जो भी व्यक्ति शनिवार के दिन पीपल की पूजा करेगा ।उसके जीवन से शनि ग्रह का प्रभाव दूर रहेगा साथ ही उस व्यक्ति पर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।आप ने कई ऐसे लोगों के घरों को देखा होगा जो शनि के प्रकोप से नष्ट हो जाते हैं साथ ही उनके जीवन में अनेक प्रकार के दुख आते ही रहते हैं।ऐसी स्थिति में उन लोगों को पीपल के पेड़ की पूजा हर शनिवार को करनी चाहिए।

Topics

calender
16 March 2023, 05:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो