पान के प्रभावशाली उपाय को एक बार अवश्य अजमाएं

स्कंद पुराण के अनुसार देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के दौरान पान के पत्ते का उपयोग किया गया था। यही कारण है कि पूजा-पाठ में पान का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण माना गया है। पान के पत्ते का पूजा पाठ में विशेष महत्व है।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

स्कंद पुराण के अनुसार देवताओं द्वारा समुद्र मंथन के दौरान पान के पत्ते का उपयोग किया गया था। यही कारण है कि पूजा-पाठ में पान का इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण माना गया है। पान के पत्ते का पूजा पाठ में विशेष महत्व है।

धर्म शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ कार्य में पान के पत्ते का इस्तेमाल करना वर्जित माना गया है। पान के पत्ते का महत्व हिंदू धर्म में कोई भी शुभ कार्य में पान के पत्ते का विशेष महत्व है, दरअसल पूजा- पाठ के दौरान भगवान को नमन करने के लिए पान के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है।

आज हम आपको पान के पत्ते का चमतकारी उपाय बताएंगे जिसको करने से आपके जिवन में सुख-समृद्धि, और सफलता के साथ-साथ उन्नति और घर में हमेशा शांती रहेगी, तो आइए उन उपायों के बारें में जानते है।

पहला उपाय पान का बीड़ा

हिंदू धर्म शास्त्र के अनुसार अगर आप हर मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंगबली को पान से बनाए गए पान का बीड़ा अर्पित करेंगे तो आपकी सभी तरह की मनोकामना पूर्ण होगी, हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाने का मतलब है कि अब आपकी हर समस्या का बीड़ा स्वंम हनुमान जी उठाएंगे।

पूजा-विधि हर मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमानजी को विशेष तरह से पान का बीड़ा चढ़ाएं। इस दिन हनुमान जी की मूर्ति तेल, बेसन और उड़द के आटे से बनाए और उस मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा करें। उसके बाद हनुमानजी के समक्ष तेल या घी का दीप जलाकर विधिवत पूजा- अर्चना करके हनुमान जी को पूआ, मिठाई, लड्डू आदि का भोग लगाएं।

पूजा के बाद 27 पान के पत्ते में गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा, सुमन कतरी, कत्थ, मुख शुद्धि की चीजें आदि पान के पत्ते का बीड़ा बना लें और इसे हनुमानजी को चढ़ा दें। याद रखें की पान का बीड़ा बनाते समय शुद्ध हाथों से बनाए और चूना, और सुपारी का इस्तेमाल बिलकुल न करें।

पूजा-पाठ करने के बाद हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ा दें और हाथ जोड़कर प्रार्थना करते हुए कहे की हे वीर बजरंगी, मै आपको रस भरा मिठा पान अर्पण कर रहा हूं। आप इस मिठे पान की तरह हमारा जिवन भी रसीला कर दिजिए। आपको बता दें की लगातार कुछ दिन ऐसा करने से आपके उपर हनुमान जी की कृप्या से जिवन में आरही हर समस्या दूर हो जाएगी और आप सुखी जिवन व्यतीत करने लगेंगे।

पान के पत्ते को करें दान

अगर आप पान का दान करते है तो आप के द्वारा किए गए सभी पापों से मुक्ती मिल जाएगी। जबकी आपको बता दें की पान के पत्ते का खाने में उपयोग करना पाप माना जाता है। नजरदोष को करें दूर अगर किसी व्यक्ति को नजर लग गई है तो उसे पान के पत्ते में 7 गुलाब की पंखुड़ियां रखकर नजर लगे हुए व्यक्ति को खिला देने से उसके उपर की नकारात्मक उर्जा समाप्त हो जाती है। आपको बता दें की पान का पत्ता सकारात्मक उर्जा को बढ़ाता है औऱ नकारात्मक उर्जा को नष्ट कर देता है।

महादेव को अर्पण करें विशेष पान

बहुत कम लोग जानते हैं कि देवों क देव महादेव को भी पान अर्पित किया जाता है। भगवान शिव को विशेष तरह से पान अर्पण करने से व्यक्ति के सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है। भगवान शिव की पूजा अर्चना करके नवैद्द आदि अर्पित करने के बाद पान के पत्ते अर्पित करें।

विवाह हेतु करें पान का उपाय

विवाह संबधी कोई भी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए पान का पत्ता बहुत ही उपयोगी माना गया है। अगर आप पान के पत्ते के जड़ को घिसकर अपने माथे पर तिलक लगाते है तो इससे आपके होने वाले जिवन साथी आपके तरह आर्षित होंगे साथ ही विवाह हेतू आए देखने वाले लोग भी मोहित हो जाएंगे और अपके विवाह में आरहें सारे अर्चन खत्म हो जाएंगे।

Topics

calender
10 March 2023, 12:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो