साल के आखिरी चन्द्रग्रहण में किन राशियों के लोगों को रहना सावधान!

साल के आखिरी चन्द्रग्रहण में किन राशियों के लोगों को रहना सावधान!

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को लगेगा। भारतीय समयानुसार 19 नवंबर को चंद्रग्रहण सुबह 11 बजकर 34 मिनट में लगेगा और शाम को 5 बजकर 33 मिनट तक रहेगा। यह चन्द्रगहण दिन शुकवार को पडेगा। यह चंद्र ग्रहण साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा।

बता दे कि ये चन्द्रग्रहण यूरोप, अमेरिका, रूस, चीन, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और ब्रिटेन में साफ दिखाई देगा, भारत में ये सिर्फ अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में ही दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण सूतक काल- भारत में यह उपछाया ग्रहण होने के कारण सूतक काल प्रभावी नहीं होगा। ज्योतिषाचार्य के अनुसार चन्दगहण पुर्णिमा पर होता है। सूर्य और चंद्रमा के दो रहस्यमय ग्रह राहु और केतु के चपेट में आने पर चंद्रग्रहण लगता है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार, वैदिक ज्योतिष में, सूर्य और चंद्रमा पृथ्वी पर हमारे जीवन का सार हैं। चन्द्रग्रहण में लोगो के जीवन में बदलाव देखने को मिलता है। और लोगो को इसका लाभ भी मिलता है।

READ MORE कार्तिक पूर्णिमा पर सफेद वस्तुओं के दान से चंद्रमा होगा मजबूत

आइये जानते है कि इस साल के आखिरी चन्द्रग्रहण पर किन राशियो के लोगो को रहना सावधान!
चंद्र ग्रहण वृषभ और वृश्चिक राशियों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगा, क्योकि ग्रहण के दिन चंद्रमा वृषभ राशि में राहु के साथ और सूर्य वृश्चिक में केतु के साथ स्थित होगा।

.
calender
15 November 2021, 01:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो