Navgrah Remedies: दवा दान करने से मजबूत होता है कमजोर सूर्य, इन आसान उपायों से मजबूत होंगे नवग्रह

नवग्रह हमारे जीवन में काफी अहम जगह रखते हैं, इनकी मजबूती और कमजोरी हमारे जीवन को प्रभावित करती है, ऐसे में अपने ग्रह को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं, जिनका शुभ फल मिलेगा.

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
एस्ट्रोलॉजी हो या एस्ट्रोनॉमी, नवग्रह हमारे जीवन को हर रूप में प्रभावित करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में नवग्रह को हर एक इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा माना गया है क्योंकि जन्म से ही एक ग्रह हमारे जीवन को दिशा देता है और जो ग्रह हमारा कारक होता है, उसकी दशा हमेशा हमारे जीवन में बदलाव लाती है. इसलिए नवग्रह हमारी जिंदगी में बड़ा प्रभाव डालते हैं. कई बार हमारे कारक और कुंडली के स्वामी कहे जाने वाले ये ग्रह कमजोर स्थिति में आते हैं जिसकी वजह से जिंदगी कई मुश्किलों का सामना करती है, व्यापार में घाटा, बीमारी, पैसे का नुकसान, संतान, विवाह संबंधी दिक्कतें जिंदगी को उथल पुथल कर डालती हैं. इसलिए कुंडली में ग्रह का शांत और मजबूत रहना बहुत जरूरी हो जाता है. अगर आपकी कुंडली में ग्रह कमजोर है तो कुछ आसान ज्योतिषीय  उपाय करके उसे मजबूत स्थिति में लाया जा सकता है जिसका शुभ असर आपके जीवन पर पड़ेगा. चलिए जानते हैं कि किस ग्रह को मजबूत करने के लिए किस तरह के उपाय करने चाहिए. 
 
चंद्रमा को मजबूत करने के उपाय
अगर आपका राशि स्वामी चंद्रमा है तो उसे मजबूत करने के लिए दूध का प्रयोग करना चाहिए. मां चंद्रमा का प्रतीक है, इसलिए मां को गिफ्ट दें. इसके अलावा अपने घर के आस पास किसी मंदिर में सफेद चीजों जैसे दूध, चावल, दही और आटे का दान करना चाहिए. घर में चांदी के प्रतीक रखने से भी चंद्रमा मजबूत होता है. नहाने के पानी में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर नहाने से भी चंद्रमा मजबूत होता है. हर सोमवार को चंद्रमा को मजबूत करने का मंत्र जाप करना चाहिए जो इस प्रकार है - ॐ  क्षीरपुत्राय विद्मिहे मृतात्वाय धीमहि। तन्नम्चंद्र: प्रचोदयात।।
 
सूर्य को मजबूत करने के उपाय
सूर्य को मजबूत करने से लिए जरूरतमंद व्यक्ति को दवा दान करना चाहिए. पिता सूर्य का प्रतीक है इसलिए पिता का सम्मान करें औऱ रोज उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए. रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए. गेंहूं का दान करने से सूर्य मजबूत होता है. तांबे के बने बर्तन इस्तेमाल करना चाहिए और तांबे का दान करना चाहिए. सूर्य को मजबूत करने का ये मंत्र हर रविवार को जाप करना चाहिए - ॐ  भास्कराय विद्मिहे महातेजाय धीमहि। तन्नो: सूर्य: प्रचोदयात।।
 
मंगल को मजबूत करने के उपाय
मंगल को मजबूत करना है तो अपने भोजन में  नमक की मात्रा कम  कर दीजिए. मंगलवार के दिन बंदरों को भुने चने और गुड़ खिलाने पर मंगल मजबूत होता है.  रिश्तों की बात करें तो बड़े भाई बहन मंगल का प्रतीक होते हैं, उनसे संबंध मधुर करें और उन्हें गिफ्ट देने पर मंगल बेहतर होगा. इसके अलावा मंगलवार को मसूर की दाल का दान करने पर भी मंगल मजबूत होता है. मंगल को मजबूत करने के लिए भौमा गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए, जो इस तरह है - ॐ  अंगारकाय विद्मिहे वाणेशाय धीमहि। तन्नो: भौम प्रचोदयात।।
 
बुध को मजबूत करने के उपाय
बुधवार को हरी वस्तुओं का जैसे साबुत मूंग, हरा चना, हरे वस्त्र आदि दान करने पर बुध मजबूत होता है.  तांबे के सिक्के में छेद करके बहती नदी में बहाने से बुध मजबूत होता है. बुधवार को हरी सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए, नहाने के पानी में फिटकरी डालकर नहाने से भी बुध मजबूत होता है.  बुध को मजबूत करने का मंत्र इस प्रकार है - ॐ  सौम्यरुपाय विद्मिहे वाणेशाय धीमहि। तन्नो: बुध: प्रचोदयात।।
 
गुरु को मजबूत करने के उपाय
गुरु यानी बृहस्पति ग्रह को मजबूत करने के लिए गुरुवार को बृहस्पति गुरु की पूजा करनी चाहिए. नियमित रूप से माथे पर केसर और चंदन का तिलक करना चाहिए. इसके अलावा गुरुवार को पीली वस्तुओं को दान करने पर भी गुरु मजबूत होता है. अपने भोजन में हल्दी का प्रयोग करने से औऱ चंदन का उपयोग करने से भी गुरु ग्रह को ताकत मिलती है. गुरु को मजबूत करने का मंत्र इस तरह है - ॐ  गुरुदेवाय विद्मिहे वाणेशाय धीमहि। तन्नो: गुरु: प्रचोदयात।।
 
शुक्र को मजबूत करने के उपाय
सफेद रंग का कारक शुक्र है, इसलिए शुक्रवार को सफेद चीजों का दान करना चाहिए. खुद को साफ और सु्ंदर बनाए रखकर, घर को साफ रखकर शुक्र को मजबूत किया जा सकता है. इसके अलावा दही, घी, कपूर और चावल का दान करना भी शुभ माना जाता है.  शुक्र को खुश करने के लिए जातक को इत्र का प्रयोग करना चाहिए और गुलाबी और सफेद रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए. शुक्र को मजबूत करने का मंत्र इस तरह है - ॐ  भृगुसुताय विद्मिहे दिव्यदेहाय धीमहि। तन्नो: शुक्र: प्रचोदयात।।
 
शनि को मजबूत करने के उपाय
शनि को न्याय का देव कहा गया है, इनका कारक है काला रंग और दिन है शनिवार. इसलिए शनि को मजबूत करना है तो शनिवार के दिन शनिदेव का सरसों के तेल और काले तिलों से अभिषेक करना चाहिए. शनिवार के दिन पीपल के नीचे दीपक जलाने को भी कहा जाता है. शनिवार के दिन तेल दान करने से भी शनि ग्रह मजबूत होता है. इस दिन काली उड़द और लोहे की चीजों का दान करना शुभ माना जाता है. अपने अधीनस्थों को खुश कीजिए, उनको गिफ्ट दीजिए, इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं. शनि को मजबूत करने का मंत्र इस प्रकार है - ॐ  शिरोरुपाय विद्मिहे मृत्युरुपाय धीमहि। तन्नो: सौरि: प्रचोदयात।।
 
राहू और केतू को मजबूत करने के उपाय
राहू एक छाया ग्रह है जो कमजोर हो तो जिंदगी में काफी उथल पुथल मचती है.  राहू को मजबूत करने के लिए जौ और मूली का दान करना चाहिए. इसके अलावा काली सरसों के दान से भी राहू मजबूत होता है. राहू को मजबूत करना है तो जातक को नीले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए. वहीं केतू को मजबूत करने के लिए चीटियों को आटा खिलाना काफी लाभकारी होता है. केतू को मजबूत करने के लिए हल्के गुलाबी रंग के वस्त्र पहनना अछ्छा होता है और काला कंबल दान करना प्रभावी साबित होता है. अगर नियमित तौर पर खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाते हैं तो भी केतू शांत होता है. 
calender
09 March 2023, 03:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो