Ahoi Ashtami 2023: आज है अहोई अष्टमी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और इसका महत्व

Ahoi Ashtami 2023: आज पूरे देशभर में अहोई अष्टमी की धूम मची हुई है. ऐसे में हर महिला आज के दिन अपने बच्चों के लिए व्रत रखती हुए दिखाई देगी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हर साल मनाया जाने वाला अहोई अष्टमी का व्रत हमेशा करवा चौथ के कुछ दिनों बाद ही शुरू हो जाता है.

Ahoi Ashtami 2023: हर साल मनाया जाने वाला अहोई अष्टमी का व्रत हमेशा करवा चौथ के कुछ दिनों बाद ही शुरू हो जाता है. कहा जाता है कि आज के दिन मां अपने बच्चों के लिए व्रत रखती है. अहोई अष्टमी का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन रखा जाता है. साल 2023 में अहोई अष्टमी का व्रत 5 नवंबर यानी रखा जा रहा है. आपको बता दें कि अहोई अष्टमी दिवाली से आठ दिन पहले आता है इसीलिए इस व्रत को अहोई आठ के नाम से भी जाना जाता है. 

बच्चों की लंबी उम्र के लिए व्रत

आज के दिन अहोई माता की कृपा पाने के लिए  काफी शुभ है. आज के दिन सभी माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र के लिए यह व्रत करती हैं. अहोई माता को प्रसाद में कुछ चीजों का भोग अवश्य लगाना चाहिए. अहोई माता को प्रसन्न करना काफी सरल है.

साथ ही आज के दिन माताएं व्रत रखती हैं साथ ही अपने बच्चों की लंबी उम्र की कामना करती हैं. और सबसे पहले तारे को भोग लगाती है साथ ही जल च़ढ़ाती है. अहोई अष्टमी का व्रत सूर्यास्त के बाद शाम के समय तारे देखने के बाद ही खोला जाता है ऐसा माना जाता है कि यदि तारे के बिना ही आपने व्रत को खोल लिया इससे आपके बच्चों के जीवन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ सकता है.

जानें शुभ मुहूर्त?

अहोई अष्टमी व्रत – 5 नवंबर 2023 दिन रविवार को शुरू अष्टमी तिथि प्रारंभ– 5 नवंबर दोपहर 12 बजकर 59 मिनट से शुरू होगा अष्टमी तिथि की समाप्ति -6 नवंबर को सुबह 3 बजकर 18 मिनट तक समाप्ति होगी.

calender
05 November 2023, 07:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो