Hanuman Jayanti 2023:हनुमान जयंती पर इन 4 राशियों की चमकेगी किस्मत

Hanuman Jayanti 2023 Date: हर मंगलवार को भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है।मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इनकी पूजा-अर्चना करते हैं। उन्हें अपने कष्टों से निवारण मिलता है। इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल 2023 को मनाई जा रही है।आपको बता दें कि कुछ राशियां ऐसी भी हैं जिनके ऊपर बजरंगबली की कृपा होगी साथ ही उनकी सोई हुई किस्मत जाग उठेगी।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • Hanuman Jayanti 2023:हनुमान जयंती पर इन 4 राशियों की चमकेगी किस्मत,इस दिन कैसे करें भगवान हनुमान जी की पूजा?

Hanuman Jayanti 2023 Date: हर मंगलवार को भगवान हनुमान जी की पूजा की जाती है।मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इनकी पूजा-अर्चना करते हैं। उन्हें अपने कष्टों से निवारण मिलता है। इस बार हनुमान जयंती 6 अप्रैल 2023 को मनाई जा रही है।आपको बता दें कि कुछ राशियां ऐसी भी हैं जिनके ऊपर बजरंगबली की कृपा होगी साथ ही उनकी सोई हुई किस्मत जाग उठेगी।

Hanuman Jayanti 2023: इस साल भगवान हनुमान जी की जयंती 6 अप्रैल 2023 को मनाई जायेगी। हिंदू धर्म में कहा जाता है कि यह एक ऐसे भगवान है जो कलयुग में शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं। माना जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन सकंटमोचन की आराधना करते हैं साथ ही उनके मंत्रों का जाप करते हैं।

उनके घर सुख-शांति का वास होता है। भगवान हनुमान जी को कई अनेक नामों के साथ जाना जाता है। इस बार की जयंती पर कुछ राशियां ऐसी है जिनकी किस्मत में चमकने वाली है आज हम आपको बतायेंगे कि कौन सी ऐसी राशियां है जो इस बार हनुमान जी की जयंती पर खास है।

वृषभ राशि

अप्रैल में ग्रहों का परिवर्तन वृषभ राशि वालों लोगों के लिए लाभप्रद होता है।आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।इसके साथ ही जिन लोगों का लंबे समय से काम अधूरा है ऐसे लोगों को काम में सफलता मिलने के योग हैं।धन संपत्ति के मामले मे हनुमान जयंती पर बाबा बजरंबली आप पर मेहरबान होंगे।अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कठिन मेहनत करे।

मीन राशि

जिन लोगों की मीन राशि है ऐसे लोगों की कुंडलियों में शनि की साढ़ेसाती चल रही है।ऐसी स्थिति मे आप भगवान हनुमान जी की सच्चे मन से भक्ति करें ऐसा करने से शनिदेव की साढ़ेसाती कम होने की संभावना होती है।जिन लोगों की मीन राशि है ऐसे लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। साथ ही कार्यक्षेत्र में उनका वर्चस्व स्थापित होगा।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले व्यक्तियों के लिए हनुमान जयंती का दिन बेहद ही खास होने वाला है।जिन लोगों के पास नौकरी नहीं है ऐसे लोगों की नौकरी लगेगी । काम के दौरान परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा, लेकिन एक बात का विशेष रुप से ध्यान रखें कि लक्ष्य को पाने के लिए किसी भी तरह की कोई भी लापरवाही न बरतें।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के जीवन में हनुमान जयंती पर भाग्य पूरा साथ देना साथ ही संकटमोचन की कृपा से जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी।किसी भी तरह के कोई भी निर्णय लेने से पहले कई बार सोच विचार जरुर कर लें।

कैसे करें हनुमान जी को प्रसन्न ?

1. जो भी व्यक्ति हनुमान जयंती पर व्रत करना चाहते हैं ऐसे व्यक्तियों को ध्यान ऱखना चाहिए कि व्रत रहने वाला व्यक्ति ब्रह्मचर्य का पालन करता हो।

2. इस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान श्रीराम, माता सीता व हनुमान जी का स्मरण आवश्य करना चाहिए । 3. उसके बाद नहाकर श्री हनुमान जी की मूर्ति स्थापित करके उसकी पूजा करें।

4. पूजा के दौरान हनुमान जी को शुद्ध जल से स्नान करना चाहिए साथ ही सिंदूर और चांदी का वर्क चढ़ाएं।

5. हनुमान जी को अबीर, गुलाल, चंदन और चावल चढ़ाना चाहिए।

6. उसके बाद नारियल और सुगांधित फूलों की माला जरुर चढ़ाएं।

7. इन सभी चीजों को चढ़ाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ जरुर करें यदि आप किसी कारण से यह पाठ नहीं कर पा रहे हैं तो श्रीराम नाम का ही जप कर लें।

8. इस तरह से आपको जो भी चीजें चढ़ानी हैं आप सच्चे मन से चढ़ा सकते हैं।

9. हनुमान जी की मूर्ति पर भगवान श्री राम का नाम लिखना न भूले।

10. हनुमान जी की सच्चे मन से आरती करें साथ ही सभी लोगों को प्रसाद बांट दें।

calender
02 April 2023, 11:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो