Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती पर करें ये उपाय, साल भर रहेगी बजरंग बली की कृपा, शत्रु भय होगा समाप्त

6 अप्रैल को देश और दुनिया में हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन विधिवत तौर पर हनुमान जी की पूजा करने पर शत्रु भय समाप्त होता है और तमाम संकट कट जाते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
श्रीराम भक्त हनुमान भक्तों को शत्रुभय से बचाते हैं औऱ अपार बल प्रदान करते हैं। हिंदू शास्त्रों में बजरंग बली की अपार महिमा कही गई है और शास्त्रों में हनुमान जी को साक्षात शिव भगवान का रुद्रावतार कहा गया है. हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है। मान्यता है कि इसी पावन दिन दिन को बजरंग बली हनुमान जी ने मां अंजनी के गर्भ से जन्म लिया था। इसलिए हर साल देश भर में हनुमान जयंती जोर शोर और श्रद्धा से मनाई जाती है। इस साल छह अप्रैल को हनुमान  जयंती मनाई जाएगी। 
 
हिंदू पंचांग के अनुसार देखा जाए तो इस साल चैत्र की पूर्णिमा तिथि पांच अप्रैल यानी बुधवार के दिन सुबह 09:19 बजे से आरंभ हो रही है और ये तिथि छह अप्रैल को यानी गुरुवार के दिनन सुबह दस बजकर चार मिनट पर समाप्त होगी। इसलिए उदयातिथि गणना के आधार पर हनुमान जयंती छह अप्रैल को मनाई जाएगी औऱ हनुमान जी के लिए व्रत भी छह अप्रैल को रखा जाएगा। इस बार हनुमान जयंती पर कई शुभ योग बन रहे हैं। हनुमान जी की पूजा का उत्तम समय दिन में ग्यारह बजकर 59 मिनट से शुरू होगा जो कि अभिजीत मुहुर्त कहलाता है। इस समय हस्त और चित्रा नक्षत्र में हनुमान जी की पूजा की जाएगी।
 
इस तरह करें हनुमान जी की पूजा -
 
हनुमान जयंती पर विथिवत तौर पर हनुमान जी की पूजा की जाती है। संकटमोचन हनुमान जी पूजा से प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं। इस दिन सुबह नहा धोकर हनुमान जी की पूजा का संकल्प लें और घऱ में एक चौकी पर हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करें। इसके पश्चात बजरंग बली को रोली या सिंदूर लगाएं और प्रभु को लाल रंग के फूल अर्पित करें. इसके बाद हनुमान जी को मोतीचूर के लड्डू, केले, पान का बीड़ा अर्पित करें। अब हनुमान जी को लाल लंगोट और लाल या केसरिया सिंदूर देसी घी में मिलाकर उनके शरीर पर लगाएं। अब हनुमान जी की आरती करें और फिर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। बजरंग बली की विधिवत पूजा से बजरंग बली प्रसन्न होकर संकटों से परिवार को बचाएंगे और अपार बल और भक्ति का आशीर्वाद देंगे। हनुमान जी भक्तों को बल के साथ साथ बुद्धि का भी वरदान देते हैं और जातक को अजेय बनाते हैं। 
 
हनुमान जयंती के उपाय - 
 
अगर आपके जीवन में संकट छा रहे हैं या फिर अज्ञान भय से पीड़ित रहते हैं, जीवन में दुख से परेशान हैं तो आप हनुमान जयंती पर कुछ विशेष उपाय करके संकट मोचन हनुमान की कृपा प्राप्त कर सकते हैं।  कहा जाता है कि हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से साधक के सभी दुख दूर होते हैं और सभी पीडाएं समाप्त हो जाती है। शत्रु का नाश करने वाले हनुमान जी के जन्मदिन पर अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे तो आपके सभी दुख दूर हो जाएंगे
 
हनुमान जयंती के दिन बजरंग बली के मंदिर में जाकर उनको बनारसी पान अर्पित करना चाहिए। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और आपके दुखों को खत्म करने का बीड़ा खुद बजरंग बली उठाएंगे।
 
हनुमान जयंती के दिन मंदिर जाकर हनुमान जी के समक्ष काली उड़द के ग्यारह दाने,लाल सिंदूर, लाल फूल, चमेली का तेल, लड्डुओं का प्रसाद और  लाल गुलाब के फूलों की माला चढ़ानी चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होकर आपके सभी दुख दूर करेंगे।
 
हनुमान जयंती के दिन  हनुमान जी की पूजा के बाद उनकी मूर्ति के कंधे से थोड़ा सा सिंदूर लेकर अपने माथे पर लगाने से अपार समस्याएं कट जाती हैं।
 
हनुमान जयंती के दिन सुंदर कांड का पाठ कराने से शुभ फल प्राप्त होते हैं औऱ घर परिवार पर आ रहे संकट दूर हो जाते हैं। आप सुंदरकांड के अलावा बजरंग बाण का पाठ भी कर सकते हैं।
 
हनुमान जयंती के दिन पूजा के बाद घर की छत पर बजरंग बली का लाल ध्वज लगाने से घर  शत्रुओं और संकटों से बचा रहता है।
 
हनुमान जयंती पर रक्तदान करने से आने वाली दुर्घटनाओं से बचाव होता है। ऐसा कहा गया है कि इस दिन हनुमान जी की खास पूजा करनी चाहिए।
 
हनुमान जयंती के दिन बजरंग बली की पूजा के  पश्चात 108 बार हनुमान जी के मंत्र 'ॐ क्रां क्रीं क्रों स: भौमाय नम:' का जप करने से सभी सांसारिक कष्ट दूर होने के योग बनते हैं।
 
हनुमान जयंती के दिन बजरंग बली को देशी घी के रोट का भोग लगाना चाहिए।  इससे जातक के शत्रु कमजोर होते हैं और जातक का बल बढ़ता है।
calender
31 March 2023, 06:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो