Kedarnath Yatra 2023: केदारनाथ में छाया भारी संकट, लोगों को सांस लेने में समस्या, अब तक 10 हजार यात्रियों को दी ऑक्सीजन

Kedarnath Yatra 2023: केदारनाथ में लोगों के ऊपर भारी संकट छा रहा है. ऐसे में लोगों को सांस लेने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही यात्रा के दौरान 10 हजार से अधिक यात्रियों को ऑक्सीजन पहुंचाई गई है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शुक्रवार को 59 यात्रियों को पहुंचाई ऑक्सीजन.

Kedarnath Yatra 2023: चारधाम और यात्रा पड़ावों पर उपलब्ध कराई गई स्वास्थ्य सेवाएं लोगों को लिए संजीवनी साबित हो रही है. केदरनाथ धाम में इस बार 2.40 लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों को उपचार की जरूरत पड़ी है. इनमें से 10,627 यात्रियां को ऑक्सीजन देकर उनकी जान बचाई गई है. जितने भी यात्री इस यात्रा के दौरान केदारनाथ धाम आए हैं उन सभी को स्वास्थ्य विभाग की ओर यात्रा में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने का प्रयास कियाजा रहा है.

शुक्रवार को 59 यात्रियों को पहुंचाई ऑक्सीजन

अब तक ओपीडी एंव आकस्मिक सुविधाएं सहित 2,41,629 तथा केवल ओपीडी के माध्यम से 2,14,478 श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है. जिसमें 1,65,318 पुरुष साथ ही 49,160 महिलाएं शामिल हैं. शुक्रवार को ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराई गई थी. बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग लगातार यात्रियों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत है ताकि यात्रियों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें.

 25 अप्रैल को खुले केदारनाथ के कपाट

इस बार केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को खोले गए थे. तब से अत तक 17 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा केदरनाथ के दर्शन कर चुके हैं. गुरुवार को कुल 798 श्रद्धालुओं का स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार किया गया है, साथ ही 55 यात्रियों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई गई है.

इसके साथ ही इस यात्रा में शामिल होने वाले 100 तीर्थ यात्रियों की ह्दयगति रुकने के कारण मृत्यु हो चुकी हैं लेकिन अभी भी मौतों का आकंड़ा रुकने का नाम नहीं ले रहा है. केदारनाथ धाम अधिक ऊंचाई पर स्थित है जिसके चलते लोगों को ऑक्सीजन की कमी पड़ जाती हैं और लोगों को सांस लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

calender
21 October 2023, 06:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो