Lord Ganesha Idol Tips: घर में भूलकर भी न रखें भगवान गणेश की ऐसी मूर्ति, वरना पड़ सकता है भारी

Lord Ganesha Idol Tips: हिंदू धर्म में भगवान गणेश को सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माना जाता है। इतना ही नहीं शुभ और मंगालिक कार्य से पहले गणेश जी की पूजा–अर्चना की जाती है।शास्त्रों में कहा गया है कि ऐसा करने से अनेक प्रकार की बाधाएं दूर होती है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भगवान गणेश जी को अनेक नामों से पुकारा जाता है। साथ ही शुभ और मंगलिक कार्य से पहले इनकी पूजा की जाती है।

Lord Ganesha Idol Tips: भगवान गणेश जी को अनेक नामों से पुकारा जाता है। साथ ही शुभ और मंगलिक कार्य से पहले इनकी पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति भगवान गणेश जी की पूजा करते हैं उनके जीवन में आने वाली अनेक प्रकार की बाधाओं से छुटकारा मिलता है।

मान्यताओं के अनुसार जहां भी इनका वास होता है वहां पर रिद्धि, सिद्धि, साथ ही शुभ और लाभ का वास होता है। यही कारण है कि भगवान गणेश जी की पूजा प्रत्येक घर में की जाती है।

आप ने देखा होगा कि कई लोग ऐसे होते है जिन्हें भगवान गणेश जी की मूर्ति रखने के बारे में जानकारी नहीं होती है ऐसे में वह गलत जगह पर भगवान गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर देते हैं।

जिससे उन्हे अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है कि आखिर भगवान गणेश जी की मूर्ति किस जगह पर स्थापित नहीं करनी चाहिए?

1. शास्त्रों में कहा जाता है कि भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करने से पहले, जब आप मूर्ति खरीद रहे हों तो ध्यान रखें कि मूर्ति 18 सेंटीमीटर से अधिक ऊंची नहीं होनी चाहिए, यदि कोई मूर्ति इस तरह की है तो उसे घर में स्थापित करने से बचें।

2. एक बात का ध्यान और रखें कि दाईं तरफ सूंढ़ वाली मूर्ति भूलकर भी न खरीदें, क्योंकि भगवान गणेश जी के इस रूप को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है।

3. भगवान गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करने से पहले याद रहे कि उनका मुख मेन गेट की तरफ ही होना चाहिए।

4. इसके साथ ही लिविंग रूम में भूलकर भी गणेश जी की मूर्ति की स्थापना नहीं करनी चाहिए।

5. घर में सीढ़ी के नीचे के स्थान पर भूलकर भी पूजा स्थल नहीं बनाना चाहिए और न ही भगवान गणेश जी की मूर्ति की स्थापना ऐसे किसी जगह पर करनी चाहिए।

calender
07 June 2023, 03:10 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो