Masik Durgashtami 2024: आज है साल 2024 की पहली मासिक दुर्गाष्टमी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Masik Durgashtami 2024: साल 2024 में पहली बार 18 जनवरी यानी आज मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जा रही है. कहा जाता है कि आज के दिन व्रत रखने से महिलाओं के जीवन में सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हिंदू धर्म में मासिक दुर्गाष्टमी व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है.
  • पौष माह की मासिक दुर्गाष्टमी 18 जनवरी यानी आज मनाई जा रही है.

Masik Durgashtami 2024: हिंदू धर्म में मासिक दुर्गाष्टमी पर मां दुर्गा की विधि विधान से पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस व्रत को कोई भी कर सकता है. आज के दिन मां दुर्गा के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आती है. हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जाती है.

इसके चलते पौष माह की मासिक दुर्गाष्टमी 18 जनवरी यानी आज मनाई जा रही है. माना जाता है कि आज के दिन मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करने से घर में सुख-शांति होती है और धनलाभ में भी बढ़ोतरी देखने को मिलती है, आज के दिन आप दुर्गा का चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं.

जानें पूजा-विधि

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन ब्रह्मा मुहूर्त में उठें और स्नान कर साफ कपड़े पहनें उसके बाद मां का ध्यान करें, फिर मंदिर की सफाई कर गंगाजल का छिड़काव करें. चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और मां दुर्गा की तस्वीर स्थापित करें. मां को जल, लाल चुनरी, अक्षत और फूल माला अर्पित करें. फिर विधि विधान से मां दुर्गा की पूजा करें, मां दुर्गा को पान के एक पत्ते में इलायची, सुपारी और लौंग रखकर अर्पित करें. इसके बाद मां दुर्गा की आरती और दुर्गा चालीसा का पाठ करें. इसके बाद प्रसाद का भोग लगाएं आखिर में प्रसाद बांटें.

क्या है महत्व?

हिंदू धर्म में मासिक दुर्गाष्टमी व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मासिक दुर्गाष्टमी को दुर्गा अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन मां दुर्गा के कुछ मंत्रों का जाप किया जाता है, ऐसी मान्यता है कि जो जातक इस दिन मां दुर्गा के मंत्रों का जाप करते हैं. उन्हें मन की शांति मिलती है साथ ही बुद्धि में विकास होता है मां दुर्गा का आज के दिन आशीर्वाद मिलता है. साथ ही महिलाओं के जीवन से सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

calender
18 January 2024, 09:43 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो