New Year 2024: नए साल पर ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के दर्शन करने से पहले जानें, नई गाइड लाइन

New Year 2024: नए साल पर अधिकतर लोगों का प्लान ठाकुर बांके बिहारी मंदिर जाने का होता है, लेकिन इस बार जाने से पहले कई नए नियम लागू किए गए हैं जिनका जानना आपके लिए बेहद जरूरी है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • नगर निगम को लिखा पत्र.
  • इन लोगों को न लाएं साथ.

New Year 2024: माथुरा के ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव को लेकर ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर प्रंबधन ने एक बार फिर देशभर से आने वाले श्र्द्धालुओं के लिए गाइड लाइन जारी की है. इसमें भीड़ के दबाव को देखते हुए श्रद्धालुओं को हिदायत दी है वह मंदिर में अपने साथ बुजुर्ग, बच्चों और दिव्यांग को न लाएं. मंदिर में मौजूद भीड़ में लोगों को नुकसान पहुंच सकता है.

इन लोगों को न लाएं साथ

बांकेबिहारी मंदिर के प्रंबधक का कहना है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सचेत किया कि भीड़ के दौरान मंदिर में छोटे बच्चे, बुजुर्ग, दिव्यांग एंव बीमार व्यक्ति को अपने साथ लेकर मंदिर न आएं. श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच व्रत करने एंव डॉक्टर के परामर्श अनुसार दवाई न लेने से दर्शनार्थियों को खासतौर पर महिलाओं को स्वास्थ्य खराब हो जाता है.

बरतें सावधानियां

ऐसे में चिकित्सक से परामर्श और चिकित्सा लाभ लेने के बाद और भोजन करके ही मंदिर आएं. मंदिर प्रबंधन ने दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार का बैग एंव कीमती सामान न लाने की सलाह दी है.साथ ही कहा है कि श्रद्धालु लपकों और आसामाजिक तत्वों से सावधान रहें. मंदिर के अंदर जेब कतरों और मोबाइल चारों से सावधान रहें, 

नगर निगम को लिखा पत्र

मंदिर प्रंबधन ने श्रद्धालुओं को निर्धारित प्रवेश द्वार से ही मंदिर में प्रवेश और निकास द्वार से ही से ही दर्शन करने के उपरांत जाने को कहा है. बांकेबिहारी के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने श्रद्धालुओं को मंदिर के सभी प्रवेश मागों पर बने जूता घरों में जूता चप्पल उतार कर ही मंदिर की ओर जाएं. उन्होंने कहा है कि भीड़ के नियंत्रण करने के लिए पुलिस, प्रशासन, नगर निगम को पत्र भेजकर सहायता मांगी गई है. इसके अलावा 50 अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड मंदिर के अंदर तैनात किए जाएंगे.

calender
13 December 2023, 06:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो