Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चढ़ाएं यह फल, समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के शुभ अवसर इस दिन शिव भक्तों के बीच अलग उत्साह देखने को मिलता है. सभी शिवभक्त मंदिर और घर में भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. साथ ही व्रत रखते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चढ़ाएं यह फल
  • समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Mahashivratri 2024: देश में हर वर्ष फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व बड़े धूम-धाम से  मनाया जाता है. हिन्दू धर्म की  मान्यताओं के अनुसार, इस तिथि पर देवों के देव महादेव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस कारण हर साल इस तिथि पर शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस साल 2024 में यह तिथि 8 मार्च के दिन पड़ रही है. महाशिवरात्रि के शुभ अवसर इस दिन शिव भक्तों के बीच अलग उत्साह देखने को मिलता है.

सभी शिवभक्त मंदिर और घर में भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. साथ ही व्रत रखते हैं. मगर क्या आप जानते हैं महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर कुछ विशेष चीजों को चढ़ाएं जाने से जीवन में चल रही समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

इस साल इस दिन है यह पर्व?

महाशिवरात्रि का पर्व  देवों के देव महादेव को समर्पित है. हिन्दू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत इस साल 2024 में  08 मार्च को रात में 09 बजकर 57 मिनट से होगी और अगले दिन 09 मार्च को शाम 06 बजकर 17 मिनट पर चलेगी. 

इस दिन शिवलिंग पर ये चढ़ाने से मिलेगी कृपा

भगवान शिव को बेर के फल बेहद पसंद है. इस दौरान महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेर के फल को जरूर चढ़ाएं. ऐसा करने से आपकी हर समस्या का निदान हो सकता है. 

 शादीशुदा जीवन में परेशानी 

अगर कोई व्यक्ति अपनी शादीशुदा जीवन में परेशानियों का सामना कर रहा है तो महाशिवरात्रि के दिन पति-पत्नी एक साथ बेर को शिवलिंग पर चढ़ाए, ऐसा करने से आपकी शादीशुदा जिंदगी में चल रहीं सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी. 

आर्थिक समस्या 

अगर कोई व्यक्ति आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा है  तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेर चढ़ाने से धन संबंधी दोषों का नाश होता है. बता दें, कि बेर के पेड़ में मां लक्ष्मी जी का वास होता है.

कई बिमारियों से छुटकारा

अगर कोई भी व्यक्ति सेहत संबंधी समस्या से जूझ रहा है या लंबे समय से बिमार चल रहा है तो महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेर चढ़ाने से स्वास्थ से जुड़ी कई बिमारियों से छुटकारा मिलता है. 

शिव पुराण में भी बेर का उल्लेख 

बता दे, कि बेर का उल्लेख  शिव पुराण में भी देखने को मिलता है और इस फल के उपाय आपके जीवन में बहार ला सकते हैं. बेर के पेड़ को शिवलिंग का रूप भी माना जाता है. तो आप भी महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेर को जरूर चढ़ाएं.

calender
06 March 2024, 07:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो