Sawan 2023: सावन में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

Sawan 2023: भोलेनाथ को प्रसन्न करने का महीना यानी की सावन का महीना आज से शुरू हो चुका है. हिंदू धर्म में इस माह को बेहद पवित्र माना जाता है. इस माह में भगवान शिव के सह: परिवार की पूजा करने से व्यक्ति का जीवन सुखी रहता है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Sawan 2023: 4 जुलाई यानी आज सो हिंदू धर्म का पवित्र महीना सावन की शुरूआत हो चुकी है. हिंदू धर्म में सावन का महीना बेहद शुभ माना जाता है. यह महीना भगवान शिव के पूजा के लिए समर्पित है. इस माह में कई धार्मिक अनुष्ठान किए जाते हैं. सावन महीना हरियाली का प्रतीक भी माना जाता है साथ ही साथ भगवान भोलेनाथ को ये महीना बेहद प्रिय है. तो चलिए इस महीने से जुड़े कुछ खास नियम के बारे में जानते हैं.

सावन में ये काम करने से प्रसन्न होते हैं भगवान शिव-

वैसे तो भगवान भोलेनाथ के शिवलिंग पर एक लोटा जल चढ़ाने से भी वह बेहद प्रसन्न हो जाते हैं. हालांकि सावन में कुछ विशेष कार्य करने से भोलेनाथ अपने भक्तों से बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. तो चलिए जानते हैं सावन माह में क्या करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होंगे.

सावन में भोले नाथ को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए साथ ही फल, फूल, बेलपत्र, भी चढ़ाना चाहिए. अगर आप सावन महिने रोज ऐसा करते हैं तो भगवान भोलेनाथ जल्द प्रसन्न हो जाएंगे और आपकी मनोकामनाओं को पूरा करेंगे.

अगर आप से ये सब संभव न हो तो केवल एक लोटा जल शिवलिंग पर चढ़ाएं. ऐसा करने से भी भगवान भोलेनाथ प्रसन्न हो जाते हैं. शिवलिंग पर जल चढ़ाने से पहले पंचामृत से शिवलिंग को स्नान कराना चाहिए.

सावन में दूध का दान करना बेहद उत्तम माना गया है. साथ ही गाय और बैल की सेवा करना, उन्हें चारा खिलाना भी उत्तम माना गया है. सावन माह में प्रत्येक सोमवार को व्रत रखने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा करना अनिवार्य माना गया है.

भगवान भोलेनाथ की पूजा करने के  दौरान शिवलिंग पर धतूरा, दूध, आक, गंगाजल, बेलपत्र आदि  भगवान शिव को अर्पित करना चाहिए. सावन महीने में बेलपत्र पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.


 

calender
04 July 2023, 11:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो