Surya Grahan 2024: सूर्य पर लगा ग्रहण, जीवन में सिर्फ एक बार दिखने को मिलता है ऐसा ग्रहण!

Surya Grahan 2024: साल 2024 का पहला सुर्य ग्रहण लग चुका है. यह ग्रहण बेहद की खास माना जा रहा है क्योंकि ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण है.

JBT Desk
JBT Desk

Surya Grahan 2024: साल 2024 का पहला सुर्य ग्रहण लग चुका है. यह ग्रहण बेहद की खास माना जा रहा है क्योंकि ये एक पूर्ण सूर्य ग्रहण है. इसका समय काल करीब 5 घंटे 10 मिनट तक रहेगा. वहीं अगर भारतीय समय के मुताबिक बात करें तो देश में सूर्य ग्रहण 9 बजकर 12 मिनट में लग गया और देर रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. 

सूर्य ग्रहण के समय भारत में रात्रि है. इसलिए सूर्य ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं है. यह सूर्य ग्रहण अमेरिका, कनाडा, कोलंबिया, वेनेजुएला, आयरलैंड, पुर्तगाल, नॉर्वे, पनामा, रूस, बहामास आदि देशों में देखा जा रहा है. साल 2024 का यह पहला सूर्य ग्रहण है जिसकी अवधि करीब 5 घंटे तक रहेगी.  वहीं ग्रहण के दौरान 4 मिनट 11 सेकंड के लिए आसमान में अंधेरा छा जाएगा. हालांकि भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा.

इन बातों का रखें ध्यान

ज्योतिष शास्त के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान आपको मंत्री का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से लाभ मिलता है माना जाता है कि ग्रहण के दौरान मंत्र जाप करने से मानसिक रुप सकारात्मक काम होता है और नकारात्मम चीजें दूर होती है, मंत्र जाप से दूर होते हैं. ग्रहण के दिन या दौरान ध्यान करना भी अच्छा माना जाता है. इस दिन ध्यान करने से मानसिक शांति मिलती है.

साथ ही ग्रहण से पहले ही भोजन कर लेना चाहिए. अगर भोजन घर में बचा हुआ हो तो उसमें तुलसी के पत्ते डाल देने चाहिए. ग्रहण के दौरान धार्मिक ग्रंथों का अध्ययन करने से भी लाभ मिलता है. इसलिए इस ग्रहण के दौरान गीता, रामचरितमानस आदि धार्मिक पुस्तकों का पाठ कर सकते हैं.

calender
08 April 2024, 09:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो