Vastu Tips: जानें झाड़ू कहां रखने से होगी आप पर धन की वर्षा, खाकपति भी बन जाते हैं करोंड़पति

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में अनेक प्रकार के नियम बताए जाते हैं जिसका हमारे जीवन पर भी पड़ता है. हमारे घर में रखी हर एक चीज का हमारे जीवन में कई तरह के प्रभाव डालती है कहीं शुभ तो कहीं अशुभ इसीलिए आपको इन सभी चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कब करती हैं माता लक्ष्मी घर में वास?

Vastu Tips: शास्त्रों में बताया है कि झाड़ू को लेकर कई तरह के टोटके भी किए जाते हैं. यूपी, बिहार, एमपी, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों झाड़ू पर पैर रखना अपशगुन माना जाता है. वहीं, दक्षिण के राज्य केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी झाड़ू को टोटका सदियों से चला आ रहा है.

कहां रखें झाड़ू 

हिंदू धर्म में शीतला माता अपने हाथों में कलश, सूप, झाड़ू तथा नीम के पत्ते धारण करती हैं. झाड़ू को लक्ष्मी का भी प्रतीक माना जाता है. झाड़ू लगाने और रखने में गुण-दोष और लाभ–हानि भी होते हैं. ऐसे में आज जानेंगे कि घर में झाड़ू रखने के तरीके और उसके शगुन-अपशगुन के बारे में झाड़ू घर में कब देना चाहिए, सूर्योदय से पहले या सूर्योदय के बाद झाड़ू को दिन में कहां रखें और रात में कहां साथ ही जानेंगे कैसे झाड़ू आपको खाकपति से लाखपति बना देती है.

भूलकर भी न रखें पैर 

शास्त्रों के अनुसार घर में प्रवेश करते हुए झाड़ू पर पहली नजर नहीं जानी चाहिए झाड़ू पर गलती से भी पैर नहीं रखना चाहिए,ऐसा होने पर लक्ष्मी माता रूठ जाती हैं.

कब करती हैं माता लक्ष्मी वास?

यदि आर बालकॉनी या छत पर झाड़ू रखते हैं तो इससे आर्थिक नुकसान होना तय होता है. अरबपति व्यक्ति भी धीरे-धीरे कंगाल हो जाता है. विधि विधान से घर में झाड़ू लगाने से लक्ष्मी का आना तय होता है. साथ ही ये भी कहा जाता है कि घर में साफ-सफाई रखने से ही माता लक्ष्मी का वास होता है.

Disclaimer: यहां पर मौजूद जानकारी के लिए Thejbt.com किसी भी प्रकार की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

calender
06 December 2023, 09:20 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो