Masik shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि क्यों मनाई जाती है और क्या है जीवन में इसका महत्व?

Masik shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि का पर्व हिंदू धर्म में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, इस बार शिवरात्रि का पावन त्योहार 8 फरवरी को मनाया जा रहा है. इस दिन कई ऐसे बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

Masik shivratri 2024: हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. साथ ही साथ ही कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन भगवान भोलेनाथ की करते हैं. उनके जीवन से सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं. मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ को और पार्वती की पूजा –अर्चना की जाती है. इस दिन भगवान शंकर को बेलपत्र अर्पित कर रुद्राभिषक किया जाता है.

जानें शुभ मुहूर्त 

मासिक शिवरात्रि के दिन सच्चे मन से भोलेनाथ की आराधना करने से उनकी इच्छा पूरी होती है. हिंदू पंचांग के अनुसार माघ मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 फरवरी 2024 को सुबह 11 बजकर 17 मिनट से आरंभ होगी और 9 फरवरी को को शाम 6बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी. इस समयान्तराल पर की गई भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा मनचाहा वर दिला सकती है.

फरवरी महीने दो दिन काफी शुभ माने जाते हैं शिवरपुराण के अनुसार सच्चे मन से भोलेनाथ की भक्ति करता है उसकी नैया पार लग जाती है ऐसे में जिन लोगों की शादी में बाधाएं आ रही हैं बार-बार सगाई टूट रही है फिर अच्छा जीवनसाथी नहीं मिल पा रहा है तो वह 7-8 फरवरी के दिन शिव पूजा और कुछ विशेष उपाय जरूर करें.

शिव की पसंदीदा तिथि 

 प्रदोष व्रत के अगले दिन माघ महीने की चतुर्दशी तिथि है, ये शिव जी की पसंदीदा तिथि है, इस दिन मासिक शिवरात्रि व्रत रखा जाता है शिवरात्रि अर्थात रात्रि काल में शिव की पूजा जिन लोगों को शादी में अड़चने आ रही है, सुयोग्य वर की तलाश है तो वह माघ मासिक शिवरात्रि के दिन निशिता काल में भोलेनाथ की भक्ति करें, इसी दिन माता पावर्ती ने शिव जी को पति के रूप में पाया था, काल में भोलेनाथ की भक्ति करें, इसी दिन माता पार्वती ने शिव जी को पति के रूप में पाया था. इसीलिए पूजन करने वालों को विवाह या वैवाहिक जीवन से संबंधित समस्या का हल मिलता है.

calender
07 February 2024, 10:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो