श्रीलंका सीरीज में नहीं मिला मौका तो पृथ्वी शॉ ने रणजी में रच दिया इतिहास, बना डाले 379 रन

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है जब इस सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया गया था तो पृथ्वी शॉ को एक बार फिर से नजरअंदाज किया गया और उनको टीम में जगह नहीं मिल पाई। टीम में जगह ना मिलने को लेकर पृथ्वी का दर्द भी छलका था लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अब रणजी ट्रॉफी में बल्लेबाजी करते हुए इतिहास रच दिया।

Vishal Rana
Vishal Rana

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है जब इस सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया गया था तो पृथ्वी शॉ को एक बार फिर से नजरअंदाज किया गया और उनको टीम में जगह नहीं मिल पाई। टीम में जगह ना मिलने को लेकर पृथ्वी का दर्द भी छलका था लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अब रणजी ट्रॉफी में बल्लेबाजी करते हुए इतिहास रच दिया। मुंबई की तरफ से खेलते हुए पृथ्वी शॉ ने 382 गेंदों पर 379 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 49 चौके और 4 छक्के लगाए।

पृथ्वी शॉ ने इस मैच में रणजी ट्रॉफी के इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेली हालांकि वे सबसे बड़ी पारी खेलने के रिकॉर्ड से चूंक गए। बता दे, रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भाऊसाहेब निंबालकर के नाम है जिन्होंने 1949 में महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए 443 रनों की पारी खेली थी। जिसके बाद अब पृथ्वी शॉ ने 379 रनों की दूसरी सबसे बड़ी पारी खेली है।

इस मैच में पृथ्वी शॉ ने संजय मांजरेकर का 32 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा है संजय मांजरेकर ने साल 1991 में 377 रनों की पारी खेली थी। पृथ्वी शॉ से पहले विजय मर्चेंट (359), वीवीएस लक्ष्मण (353), चेतेश्वर पुजारा (352) और सुनील गावस्कर (340) जैसे दिग्गज 300 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी थे जिनको पृथ्वी शॉ ने पीछे छोड़ दिया है।

काफी समय से पृथ्वी शॉ भारतीय टीम में मौका मिलने के लिए तरस रहे है हालांकि घरेलू क्रिकेट में वे लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे लेकिन फिर भी उनको टीम में जगह नहीं मिल पा रही है। पृथ्वी शॉ सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शतक, विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक और रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है।

ये खबर भी पढ़ें..............

IND vs SL: कोलकाता में खेला जाएगा दूसरा वनडे, क्या कहते है ईडन गार्डन्स के आंकड़े?

calender
11 January 2023, 01:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो