रविचंद्रन आश्विन के 'पंच' ने किया कमाल, घर में की अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी, हरभजन सिंह और शेन वॉर्न को छोड़ा पीछे

नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में आश्विन ने 5 विकेट हॉल लेकर भारत को सीरीज में बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान आश्विन ने अपने करियर का 31वां 5 विकेट हॉल लिया

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में आश्विन ने 5 विकेट हॉल लेकर भारत को सीरीज में बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान आश्विन ने अपने करियर का 31वां 5 विकेट हॉल लिया। इसी के साथ आश्विन ने भारतीय सरजमीं पर 5 विकेट हॉल लेने के मामले में अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

इस मैच में वह सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने। बता दें कि भारत के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले अपने 18 साल के करियर के दौरान 25 बार 5 विकेट हॉल लिया, जबकि आश्विन ने अपने 11 साल के करियर में ही ये मुकाम हासिल कर लिया।

ऑफ स्पिनर आश्विन 31 पांच विकेट हासिल करने वाले टेस्ट इतिहास के 7वें गेंदबाज बन गए हैं और एक्टिव क्रिकेटर्स की लिस्ट में वह जेम्स एंडरसन 32 के बाद दूसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल लेकर आश्विन ने घर में अपने विकेट की संख्या को 320 पर पहुंचा दिया है।

जो कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज रहे शेन वॉर्न से एक विकेट अधिक है। इसमें से 97 विकेट भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच के दौरान आए हैं। जो कि अनिल कुंबले 111 विकेट के बाद दूसरा है। आश्विन ने इस मामले में हरभजन सिंह और नाथन लियोन को पीछे छोड़ दिया है।

बता दें कि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन आश्विन ने टेस्ट करियर में 450 विकेट पूरे कर लिए है। वह सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए है। यह रिकॉर्ड पहले अनिल कुंबले के नाम था। कुंबले ने 93 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि आश्विन ने 89वें टेस्ट में 450 विकेट लेकर यह कारनामा कर दिया।

calender
11 February 2023, 06:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो