Asian Games 2023: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, फाइनल में श्रीलंका को हराकर जीता गोल्ड

IND vs SL: एशियन गेम्स 2023 में महिला क्रिकेट इवेंट के फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका क्रिकेट टीम को 19 रनों हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Asian Games 2023, Indian Women Cricket Team Wins Gold: एशियन गेम्स 2023 में महिला क्रिकेट इवेंट के फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का श्रीलंका के खिलाफ बेहद शानदार प्रदर्शन देखने को मिला. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 116 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए थे.

इसके बाद गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका को 20 ओवर में 97 के स्कोर पर रोकते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. भारतीय टीम की ओर से गेंदबाजी में तितास साधु ने 3 और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2 सफलताएं हासिल की.

तितास साधु ने चटकाए 3 विकेट -

इस फाइनल मुकाबले में 117 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम की ओर से कप्तान चमारी अटापट्टू के साथ अनुष्का संजीवनी पारी की शुरुआत करने के लिए आईं. कप्तान अटापट्टू ने पारी के पहले ओवर में 12 रन बनाते हुए टीम को तेज शुरुआत देने का प्रयास किया.

इसके बाद भारत की ओर से पारी का तीसरा ओवर फेंकने आईं तेज गेंदबाज तितास साधु ने पहली ही गेंद पर अनुष्का संजीवनी का आउट कर श्रीलंकाई टीम को 13 के स्कोर पर पहला झटका दिया. इसके बाद इसी ओवर की चौथी गेंद पर तितास साधु ने विश्मी गुणारत्ने को शून्य के स्कोर पर आउट कर भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई.

जल्दी-जल्दी 2 विकेट गंवाने के बाद श्रीलंकाई टीम पर दबाव बढ़ गया. वहीं तितास ने अपने दूसरे ओवर में श्रीलंकाई कप्तान चमारी अटापट्टू को 12 रन के निजी स्कोर पर आउट कर भारतीय टीम को बड़ी सफलता दिलाई. पहले 6 ओवरों में श्रीलंकाई टीम 3 विकेट के नुकसान पर 28 रन बनाने में सफल हो सकी.

इसके बाद हसिनी परेरा और डी सिल्वा ने श्रीलंकाई पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 33 गेंदों में 36 रन जोड़े. वहीं भारतीय स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 50 के स्कोर पर हसिनी परेरा के रूप में श्रीलंकाई टीम को चौथा झटका दिया.

यहां से भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को मुकाबले में वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया. 78 के स्कोर पर डी सिल्वा को 23 रन के निजी स्कोर पर पूजा वस्त्राकर ने क्लीन बोल्ड कर दिया.

भारतीय गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन -

बता दें कि फाइनल मुकाबले में लगातार अंतराल पर विकेट गंवाने के कारण श्रीलंकाई टीम पर दबाव बढ़ता चला गया. इसके चलते वह 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 97 रन ढेर हो गई और भारतीय टीम ने 19 रनों से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया. भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी में तितास साधु ने 3 विकेट जबकि राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2 विकेट वहीं दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य और पूजा वस्त्राकर ने 1-1 विकेट अपने नाम किया.

बल्लेबाजी में जेमिमा और स्मृति ने दिखाया दम -

वहीं अगर इस मुकाबले में भारतीय टीम के बल्लेबाजी प्रदर्शन की बात की जाए तो उसमें जेमिमा रोड्रिगेज और स्मृति मंधाना के बल्ले से शानदार प्रदर्शन देखने को मिला. इस मुकाबले में जेमिमा ने 40 गेंदों में 42 रनों का अहम योगदान दिया.

वहीं स्मृति मंधाना ने 45 गेंदों में 46 रन की शानदार पारी खेली. इसके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया. श्रीलंका की तरफ से गेंदबाजी में प्रबोधनी, सुंगधिका कुमारी और राणावीरा ने 2-2 विकेट अपने नाम किए.

calender
25 September 2023, 03:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो