वो भारतीय गेंदबाज जिन्होंने अपने करियर में दिए सबसे ज्यादा रन, इन बॉलरों ने बनाई लिस्ट में सबसे ऊपर जगह

Indian bowler: भारतीय टीम ज्यादातर बल्लेबाजों के दमपर अपने मैचों में जीत दर्ज करती है आई, लेकिन कई दफा होता था कि टीम ने गेंदबाज के बदौलत पूरा जीत लिया है. लेकिन टीम पर हमेशा बैट्समैनों को दबदबा रहा है.

Sachin
Sachin

Indian Cricketer: क्रिकेट में बल्लेबाजों के साथ मैच जीताने में गेंदबाजों की अहम भूमिका होती है. वहीं, क्रिकेट के इतिहास देखें तो जिस टीम के पास तेज तर्रार गेंदबाजी होती है उसकी मैदान में सबसे ज्यादा आक्रामकता देखी जाती है, साथ ही बड़े टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा सफलता मिलती है. क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई फास्ट बॉलर हुए जिन्होंने अपने दम पर मैच का रूख पलट दिया था. जिसमें मुख्य रूप से वसीम अकरम, कर्टनी वॉल्श, वकार यूनिस, शोएब अख्तर, ग्लेन मैक्ग्रा  और ब्रेट ली जैसे कई दिग्गज गेंदबाज इस लिस्ट में शामिल है. 

गेंदबाजों का मकसद कम रन देकर विकेट लेना

वनडे और टेस्ट में अगर किसी टीम को जीतना होता है तो उसे अपनी गेंदबाजी का अच्छा प्रदर्शन करना पड़ता है. आपको बल्लेबाज एक या दो मैच जीता सकते हैं. लेकिन किसी सीरीज को जीतना है तो उस टीम के गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार होना चाहिए. यह कारण है कि गेंदबाजों की कई दफा मैच में पहली पारी खेलने के बाद अहम भूमिका हो जाती है. गेंदबाज की हमेशा एक कोशिश रहती है कि वह रन बचाए और विकेट भी लेता रहे. ताकी पूरी टीम पर अपना दबाव बनाए रखे. लेकिन कई दफा ऐसा भी होता है जहां पर गेंदबाजी काफी महंगे भी साबित होते हैं. वह अपने ओवरों में बहुत रन दे जाते हैं. ऐसे ही भारत की तरफ उन तीन गेंदबाजों की बात करेंगे जिन्होंने अपने स्पेल में सबसे ज्यादा रन दिए हैं. आईए पढ़ें...

अनिल कुंबले...

भारतीय गेंदबाजों में वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड स्पीनर अनिल कुंबले के नाम पर है, कुंबले अंतर्राष्ट्रीय स्तर भारत की तरफ से कई सालों तक वनडे और टेस्ट मैच खेले हैं और कई अपने दम पर जिताए भी हैं. उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत की तरफ सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. हालांकि कई बार वह वनडे फॉर्मेट में काफी महंगे भी साबित हुए हैं. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में 1990 से लेकर 2007 तक कुल 271 वनडे मैचों में 10412 रन खर्च किए हैं. 

हरभजन सिंह...

सबसे ज्यादा रन देने वालों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हरभजन सिंह हैं, हरभजन इंडिया की तरफ से ज्यादातर मैच खेलने के लिए मैदान में उतरते थे. वह गेंदबाज के साथ अच्छे बल्लेबाज भी रहे हैं. कई बार ऐसा होता था कि जब उनके पीछे बल्लेबाज पीछे पड़ जाते थे और सबसे रन देते थे. हरभजन ने अपने करियर 1998 से 2015 तक कुल 236 वनडे मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 8973 रन खर्च किए और वनडे में 269 विकेट भी झटके  हैं. 

जवागल श्रीनाथ...

इस लिस्ट मे तीसरा नाम फास्ट गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का आता है, श्रीनाथ अपने जमाने के भारत के सबसे शानदार बॉलर रहे हैं और भारतीय तेज गेंदबाजी की अगुवाई किया करते थे. उन्होंने साल 1991 से 2003 तक क्रिकेट खेला है. जहां उन्होंने 229 वनडे मुकाबले भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए 8847 रन दिए हैं. साल 2003 के विश्व कप के दौरान भारत और ऑस्ट्रेलियाई फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जमकर रन बनाए थे. 

calender
08 February 2024, 12:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो