Fact Check: 2023 वर्ल्ड कप का फाइनल फिर से खेला जायेगा? सोशल मीडिया पर फर्जी दावा वायरल

World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मुकाबले के दोबारा आयोजित किए जाने की चर्चा सोशल मीडिया पर तेज है. क्या वाकई ऐसा संभव है?

JBT Desk
JBT Desk

हाइलाइट

  • ऑस्ट्रेलिया की बेईमानी की वजह से ICC ने लिया फैसला?

IND vs AUS Final: वर्ल्ड कप 2023 को खत्म हुए दो हफ्ते से ज्यादा का समय बीत गया है बावजूद इसके सोशल मीडिया पर इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबला को फिर से कराने की चर्चा चल रही है. इंडियन क्रिकेट फैंस एक बार फिर से वर्ल्ड कप फाइनल का मैच होते हुए देखना चाहते हैं. इसके पीछे का कारण बताया जा रहा है कि ट्रेविस हेड के हाथ से रोहित शर्मा का कैच टपक गया था उनके बेईमानी के वजह से रोहित को पवेलियन लौटना पड़ा. वहीं कुछ पोस्ट में तो साफ-साफ दावे किए जा रहे हैं कि आईसीसी ने आखिरकार वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल फिर से कराने का फैसला ले लिया है.

वर्ल्ड कप 2023 फाइनल को फिर से कराने के सारे मामले झूठे हैं. ICC ने इस तरह का कोई फैसला न ही लिया है और न ही ले सकता है. सबसे पहली बात तो यह कि ट्रेविस हेड ने रोहित शर्मा का जो कैच लपका था, उसका वीडियो ICC ने खुद पोस्ट किया था. जिसमें की साफ-साफ देखा जा सकता है कि ट्रेविस ने बड़े स्पष्ट तौर पर कैच पकड़ा था. यहां रोहित शर्मा बिल्कुल आउट थे.

वहीं दूसरी बात यह भी है कि अगर किसी मुकाबले में कोई टीम बेईमानी से जीत भी जाती है तो यह बात पता चलने के बाद भी मैच का नतीजा न तो पलटा जाता है और न ही उसे फिर से खेला जाता है. भूतकाल में कभी भी ऐसा नहीं हुआ है. फीफा वर्ल्ड कप में एक बार अर्जेंटीना के लीजेंड डिएगो माराडोना ने हाथ से गोल करते हुए अपनी टीम को वर्ल्ड कप जीताया था. यह बात पता होने के बाद भी उस वर्ल्ड कप फाइनल को दोबारा नहीं कराया गया.

यू-ट्यूब से लेकर इंस्टा तक, जो भी वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल को दोबारा होने की बात कह रहे हैं, वे यूजर्स सिर्फ और सिर्फ क्रिकेट फैंस को भ्रमित करके अपने व्यूज बढ़ाना चाहते हैं. इस तरह के यूजर्स फर्जी न्यूज चैनल्स का नाम रख-रखकर इस तरह के झूठे दावे करते रहते हैं ताकि इन्हें ज्यादा लाइक्स, शेयर और सब्स्क्रिप्शन मिल सके.

calender
05 December 2023, 08:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो