IND vs SA: पहले दिन का खेल हुआ खत्म, भारत का स्कोर 208/8, केएल राहुल ने लगाया अर्धशतक

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम 59 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 208 रन बना लिए हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs SA 1st Day Highlights: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत मंगलवार 26 दिसंबर से हुई. पहले मुकाबले के पहले ही दिन साउथ अफ्रीका भारतीय टीम पर पूरी तरह से हावी नजर आई. दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम 59 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 208 रन बना लिए हैं.

दिन के अंत में बारिश आई और मुकाबला रुकने के बाद शुरू नहीं हो पाया. भारतीय टीम के लिए केएल राहुल 70 रन और मोहम्मद सिराज बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे. वहीं साउथ अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट अपने नाम किए. 

बता दें कि सेंचुरियन में खेले जा रहे इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों का बल्ला एकदम खामोश नजर आया. भारतीय टीम ने नियमित अंतराल अपने विकेट गंवाए. टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के बीच देखने को मिली. कोहली और अय्यर के बीच चौथे विकेट के लिए 95 गेंदों में 68 रन की साझेदारी हुई.

वहीं केएल राहुल के अलावा अन्य सभी भारतीय बल्लेबाज 50 रन का आंकड़ा पार करने में नाकाम रहे. इस पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, जिसे अफ्रीकी गेंदबाजों ने बिल्कुल सही साबित कर दिया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट 5वें ओवर में कप्तान रोहित शर्मा के रूप में गिरा, रोहित 14 गेंदों में 1 चौके की मदद से 05 रन बनाकर आउट हुए, उन्हें कगिसो रबाडा ने अपना शिकार बनाया.

इसके बाद 10वें ओवर में यशस्वी जायसवाल 37 गेंदों 4 चौकों की मदद से 17 रन बनाकर चलते बने, उन्हें नांद्रे बर्गर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. भारतीय टीम जल्दी-जल्दी दो विकेट गिरने के अभी संभाल नहीं पाई थी कि 12वें ओवर में तीसरा विकेट शुभमन गिल के रूप में गिर गया, गिल सिर्फ 02 रन बनाकर आउट हुए.

वहीं गिल के आउट होने के बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने पारी को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी उठाई और चौथे विकेट के लिए 68 रन जोड़े. इसके बाद 27वें ओवर में श्रेयस अय्यर 50 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 31 रन बनाए. वहीं कुछ देर बाद ही विराट कोहली भी 31वें ओवर में 64 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 38 रन बनाकर चलते बने, कगिसो रबाडा ने पवेलियन की राह दिखाई.

फिर 35वें ओवर रविचंद्रन अश्विन 11 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 08 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं 46वें ओवर में शार्दुल ठाकुर 33 गेंदों में 24 रन पर रबाडा का शिकार बने. इसके बाद 191 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह 19 गेंद में 1 रन बनाकर आउट हुए. 

बता दें कि इसके बाद केएल राहुल और मोहम्मद सिराज ने पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन फिर बारिश ने खलल डाली और 59 ओवर के बाद खेल को रोक दिया गया और खेल दोबारा शुरू नहीं हो पाया. इस तरह मुकाबले का पहला दिन खत्म हुआ. दिन खत्म होने तक केएल राहुल ने 105 गेंदों का सामना कर 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 70 रन और मोहम्मद सिराज 10 गेंद में बिना खाता खोले नाबाद लौटे.

अफ्रीकी गेंदबाजों ने किया कमाल - 

वहीं साउथ अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 5 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा डेब्यू कर रहे नांद्रे बर्गर ने 2 विकेट चटकाए. वहीं मार्को यानसेन को 1 कामयाबी मिली.

Topics

calender
26 December 2023, 10:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो