IPL 2024: जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत से लेकर श्रेयस अय्यर तक, ये 5 धाकड़ खिलाड़ी कमबैक के लिए हैं पूरी तरह तैयार

IPL 2024: ऐसा पहली बार है जब IPL ऑक्शन का आयोजन भारत से बाहर होने जा रहा है. इसमें कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं, जो IPL में पिछले साल नहीं खेल सके थे या नहीं खेले थे. लेकिन IPL 2024 में वापसी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. सभी 10 टीमें नीलामी को लेकर अपनी रणनीति को अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं. इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन से पहले 19 दिसंबर को दुबई में ऑक्शन आयोजित किया जा रहा है. ऐसा पहली बार है जब IPL ऑक्शन का आयोजन भारत से बाहर होने जा रहा है. इसमें कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी हैं, जो IPL में पिछले साल नहीं खेल सके थे या नहीं खेले थे. लेकिन IPL 2024 में वापसी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

जसप्रीत बुमराह -

इस फेहरिस्त में मुंबई इंडियंस के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पिछले साल IPL में नहीं खेल सके थे. बुमराह चोट की वजह से काफी समय तक क्रिकेट के एक्शन से दूर रहे थे. बुमराह एक बेहद अनुभवी गेंदबाज हैं, जिनकी कमी मुंबई इंडियंस को जमकर खली थी.

बुमराह ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर ली है, उन्होंने एशिया कप और एकदिवसीय विश्व कप में भी शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया था. अब वह IPL 2024 में वापसी के लिए एकदम तैयार हैं.

ऋषभ पंत -

इसके अलावा इस फेहरिस्त में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का नाम भी शामिल है. पंत 30 दिसंबर 2022 को कार हादसे का शिकार हो गए थे, जिसके बाद वह क्रिकेट के मैदान से दूर हैं. पंत की गैरमौजूदगी में दिल्ली कैपिटल्स की कमान डेविड वार्नर के हाथों में सौंपी गई थी.

लेकिन टीम का प्रदर्शन इस सीजन बेहद निराशाजनक रहा था. ऋषभ पंत ने अभी तक घरेलू क्रिकेट में भी वापसी नहीं की है, लेकिन संभव है कि पंत IPL 2024 में क्रिकेट के एक्शन में नजर आ सकते हैं. ऋषभ पंत ने IPL में अब तक कुल 98 मुकाबले खेले हैं, जिनमें उन्होंने कुल 2838 रन जड़े हैं.

श्रेयस अय्यर -

इस फेहरिस्त में कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर का नाम भी मौजूद है. श्रेयस अय्यर भी पिछले साल चोट की वजह से IPL नहीं खेल सके थे. हालांकि अय्यर ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर ली है, अय्यर ने एकदिवसीय विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था. अय्यर ने विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी. अय्यर ने IPL में कुल 101 मुकाबले खेलते हुए कुल 2776 रन कूटे हैं.

मिचेल स्टार्क -

इस सूची में कंगारू खिलाड़ी मिचेल स्टार्क भी शामिल है. स्टार्क ने आखिरी बार IPL 2015 में खेला था. स्टार्क ने अब तक ने IPL 2014 और IPL 15 में खेला है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को तवज्जो देने के लिए उन्होंने IPL से दूरी बना ली.

लेकिन स्टार्क ने एक न्यूज चैनल से बात करते हुए ये कहा था कि टी20 विश्व कप की तैयारियों को देखते हुए वह इंडियन प्रीमियर लीग में खेलना चाहते हैं. साल 2024 में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है और स्टार्क इसके लिए IPL 2024 में खेलना चाहते हैं. मुमकिन है कि IPL 2024 की नीलामी के लिए वह अपना नाम रजिस्टर करवा सकते हैं.

पैट कमिंस -

इस फेहरिस्त में कंगारू टीम के कप्तान पैट कमिंस का नाम भी शामिल है. ऑस्ट्रेलिया को हाल ही में एकदिवसीय विश्व कप का खिताब दिलाने वाले पैट कमिंस ने पिछले साल IPL से अपना नाम वापस ले लिया था.

कमिंस ने वनडे क्रिकेट में फोकस करने के लिए ऐसा किया था. लेकिन इस साल कमिंस IPL में वापसी कर सकते हैं. अब अगले साल टी20 विश्व कप होना है, ऐसे में कमिंस को तैयारियों के लिए ये सबसे बड़ा मंच हो सकता है. कमिंस IPL 2024 की नीलामी में अपना नाम रजिस्टर करवा सकते हैं.

calender
10 December 2023, 06:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो