IND vs AFG: पहले टी20 में भारत ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया, शिवम दुबे ने जड़ा शानदार शतक

IND vs AFG: भारतीय टीम ने मोहाली मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात दे दी है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs AFG 1st T20I Full Highlights: भारतीय टीम ने मोहाली मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले में अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात दे दी है. भारतीय टीम ने 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 17.3 ओवर में जीत दर्ज कर ली.

भारतीय टीम के लिए शिवम दुबे ने सबसे ज्यादा 40 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 60 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. इसके अलावा जितेश शर्मा ने 20 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 31 रन का योगदान दिया. वहीं अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान ने सबसे ज्यादा 2 विकेट अपने नाम किए.

बता दें कि इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 158 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए. इस तरह भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 159 रनों का लक्ष्य था.

अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी ने सबसे ज्यादा 27 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्कों की मदद से 42 रनों की पारी खेली. लेकिन नबी की ये पारी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रही. भारतीय टीम के लिए अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने 2-2 विकेट अपने नाम किए, जबकि शिवम दुबे को 1 सफलता मिली. 

भारतीय टीम ने दर्ज की जीत -

वहीं 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही. भारतीय पारी के पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा बिना खाता खोले रन आउट होकर पवेलियन लौट गए. ओपनिंग पार्टनर शुभमन गिल ठीकठाक तालमेल नहीं बैठने की वजह से रोहित शर्मा रन आउट हो गए.

इसके बाद शुभमन गिल और तिलक वर्मा के बीच दूसरे विकेट के लिए 28 रनों की साझेदारी देखने को मिली. लेकिन शुभमन गिल भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और 28 रनों के स्कोर पर चौथे ओवर में मुजीब उर रहमान की गेंद पर चलते बने. गिल ने 12 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 23 रन बनाए.

फिर तिलक वर्मा और शिवम दुबे के बीच तीसरे विकेट के लिए 29 गेंदों में 44 रनों की साझेदारी देखने को मिली, जो 9वें ओवर में तिलक के आउट होने पर समाप्त हुई. तिलक वर्मा ने 22 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रन बनाए. इसके बाद शिवम दुबे और रिंकू सिंह ने मिलकर टीम को जीत दिलाई. शिवम दुबे 40 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्कों की मदद से 60 रन और रिंकू 9 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 16 रन बनाकर नाबाद रहे. शिवम दुबे को शानदार प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' के खिताब से नवाजा गया.

calender
11 January 2024, 10:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो