On This Day: भारतीय टीम को 19 साल पहले आज के दिन मिला था सबसे सफल कप्तान, डेब्यू मैच में रन आउट हुए थे माही

On This Day: 23 दिसंबर 2004 आज से ठीक 19 साल पहले भारत और बांग्लादेश के बीच चटगांव में मैच खेला जा रहा था. इस मुकाबले में भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी डेब्यू कर रहे थे.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

On This Day, MS Dhoni Debut: 23 दिसंबर 2004 आज से ठीक 19 साल पहले भारत और बांग्लादेश के बीच चटगांव में मैच खेला जा रहा था. इस मुकाबले में भारतीय टीम के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी डेब्यू कर रहे थे. इस मुकाबले में भारतीय टीम के 180 रनों तक 5 बल्लेबाज आउट हो चुके थे. लेकिन अपने करियर में फिनिशर के रूप में जाने गए महेंद्र सिंह धोनी के लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही.

माही के करियर की शुरुआत इससे खराब नहीं हो सकती थी. माही पहली ही गेंद पर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए. माही बेहद उदास होकर पवैलियन लौटे, लेकिन आने वाले दिनों में माही भारतीय क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में एक बने.

माही ने किया सबको हैरान -

बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी हार मानने वाले खिलाड़ियों में नहीं थे, उन्होंने जल्द ही शानदार वापसी की और लगातार अच्छी पारियां खेलते रहे. देखते ही देखते माही भारतीय टीम के बड़े खिलाड़ी बन गए. एक बल्लेबाज के रूप में माही खुद को साबित कर चुके थे. इसके बाद आया साल 2007, इस साल दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप खेला जाना था. सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली जैसे सीनियर खिलाड़ी टी20 फॉर्मेट में नहीं खेलना चाहते थे.

हालांकि, इसके बाद टीम में वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह और जहीर खान जैसे खिलाड़ी मौजूद थे, वहीं माही को टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की कमान सौंप दी गई. माही ने भी चयनकर्ताओं के फैसले को सही साबित किया और भारतीय टीम विश्व विजेता बनाया. अब माही भारतीय क्रिकेट का एक बड़ा नाम बन चुके थे.

28 साल बाद दिलाया विश्व कप का खिताब -

वहीं टी20 क्रिकेट में सफलता के बाद माही को वनडे टीम का कप्तान बनाया गया. माही के नेतृत्व में भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर सीरीज जीती. इसके बाद आया एकदिवसीय विश्व कप 2011, जो भारतीय सरजमीं पर खेला जाना था. भारतीय फैंस को अपनी इस टीम से बहुत उम्मीदें थी, टीम का नेतृत्व महेंद्र सिंह धोनी कर रहे थे. भारतीय टीम 28 सालों से एकदिवसीय विश्व कप का खिताब नहीं जीत सकी थी.

लेकिन माही ने एक बार फिर भारतीय फैंस को खुश होने का अवसर दिया. भारतीय टीम ने 28 साल बाद विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. यह कारवां यहीं नहीं रूका, माही के नेतृत्व में भारतीय टीम ने ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2013 का खिताब अपने नाम किया. इस तरह महेंद्र धोनी तीनों ICC ट्रॉफी जीतने वाले पहले कप्तान बन गए.

IPL में भी कायम है माही का जलवा -

एक कप्तान के रूप में इंडियन प्रीमियर लीग में भी माही का दबदबा बरकरार है. IPL की शुरुआत साल 2008 में हुई थी. इस सीजन माही के नेतृत्व में चेन्नई सुपर किंग्स उपविजेता रही. पहली बार साल 2010 में चेन्नई विजेता बनी, फिर 2011 में भी IPL का खिताब अपने नाम किया. इसके बाद 2 साल के प्रतिबंध के बाद IPL 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी हुई और टीम विजेता भी बनी.

वहीं साल 2019 चेन्नई सुपर किंग्स 1 रन से फाइनल मुकाबला हार गई. इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने IPL 2021 और IPL 2023 खिताब अपने नाम किया. अब तक चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी के नेतृत्व में IPL की 5 ट्रॉफियां अपने नाम की है.

calender
23 December 2023, 09:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो