IND vs SA: साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए ऋतुराज गायकवाड़, बतौर रिप्लेसमेंट इस खिलाड़ी को मिला मौका

IND vs SA: भारतीय टीम को 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलना है. उससे पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है, दरअसल टीम के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Abhimanyu Easwaran Replace Ruturaj Gaikwad: भारतीय टीम को 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेलना है. उससे पहले भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है, दरअसल टीम के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. ऋतुराज वनडे सीरीज के दौरान अंगुली में चोट की वजह से टीम से अलग हो गए थे. 

ऋतुराज की जगह घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले अभ‍िमन्यु ईश्वरन को टीम में शामिल किया गया है. घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए खेलने वाले अभ‍िमन्यु ईश्वरन ने भारतीय टीम के लिए अब तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू नहीं किया है. इससे पहले भी अभ‍िमन्यु ईश्वरन दो बार भारतीय टीम के स्क्वॉड का हिस्सा रह चुके हैं.

बता दें कि अभ‍िमन्यु ईश्वरन भारत ए टीम के साथ साउथ अफ्रीका ए टीम के ख‍िलाफ खेलने के लिए गए थे, लेकिन अब वो भारत ए को छोड़कर सीनियर भारतीय टीम का हिस्सा होंगे. घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल दिखने वाले अभ‍िमन्यु को डेब्यू का मौका मिल सकता है. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 'बॉक्स‍िंग डे' पर 26 दिसंबर से खेला जाएगा.

अभिमन्यु इससे पहले भी दो बार भारतीय टीम के टेस्ट स्क्वॉड का हिस्सा रह चुके हैं. साल 2021 में इंग्लैंड दौरे और साल 2022 में बांग्लादेश दौरे पर वो भारतीय टीम के साथ थे. इसके अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2019-21 के दौरान भी वह स्टैंडबाय के रूप में मौजूद थे. वहीं अब अभिमन्यु उम्मीद कर रहे होंगे कि अफ्रीकी दौरे पर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने का मौका मिल सकता है. 

अभ‍िमन्यु ईश्वरन का घरेलू क्रिकेट करियर -

वहीं घरेलू क्रिकेट में बंगाल की ओर से खेलने वाले अभिमन्यु ईश्वरन घरेलू क्रिकेट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. अभिमन्यु ने अब तक कुल 88 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 47.24 की औसत से कुल 6567 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 22 शतक और 26 अर्धशतक निकले हैं.

इसके अलावा लिस्ट ए के 88 मैचों में अभिमन्यु ने 47.49 की औसत से कुल 3847 रन बनाए हैं. जिसमें 9 शतक और 23 अर्धशतक भी शामिल हैं. अभिमन्यु बतौर ओपनर घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन बल्लेबाज हैं. साल 2018-19 के रणजी सीजन में अभिमन्यु बंगाल के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे. उस दौरान उन्होंने 6 मुकाबलों में कुल 861 रन बनाए थे.

टेस्ट सीरीज से ये खिलाड़ी हो चुके हैं बाहर -

गौरतलब हो कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर होने वाले ऋतुराज गायकवाड़ तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं. इससे पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पूरी तरह फिट नहीं होने की वजह से बाहर हो गए थे. वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन भी निजी कारणों के चलते अपना नाम वापस ले लिया है.

calender
23 December 2023, 05:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो