AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट हारने के बाद बढ़ी पाकिस्‍तान की मुश्किलें, ICC ने सुनाई ये बड़ी सजा

AUS vs PAK: पाकिस्‍तानी टीम ने पर्थ में खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में तय समय से दो ओवर कम किए थे, जिसकी वजह से टीम पर भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

World Test Championship Points Table: पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही. पाकिस्‍तानी टीम को पर्थ में खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में 360 रनों के बड़े अंतर की शिकस्त झेलनी पड़ी. इसके बाद पाकिस्तानी टीम की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों पर धीमी ओवर गति की वजह से मैच फीस का 10 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है.

इसके अलावा टीम के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC) के दो अंक भी काट लिए गए. वहीं पाकिस्‍तानी टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है.

धीमी ओवर गति की वजह से लगा जुर्माना -

बता दें कि पाकिस्‍तानी टीम ने पर्थ में खेले गए पहले टेस्‍ट में तय समय से दो ओवर कम किए थे, जिसकी वजह से टीम पर भारी भरकम जुर्माना लगाया गया है. ICC ने कहा कि, "अमीरात ICC एलीट पैनल के मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने तय समय को ध्‍यान में रखते हुए पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम पर जुर्माना लगाया, टीम ने दो ओवर कम किए थे. साथ ही मैदानी अंपायर जोएल विलसन, रिचर्ड इलिंगवर्थ और तीसरे अंपायर माइकल गॉफ और चौथे अंपायर डोनोवान कोच ने जुर्माना लगाया है. पाकिस्‍तानी कप्‍तान शान मसूद ने अपनी गलती को स्‍वीकार भी कर लिया है."

ये है नियम -

ICC आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के मुताबिक जो न्यूनतम ओवर रेट अपराधों से संबंधित है, खिलाड़ियों को उनकी टीम की तरफ से निर्धारित समय में गेंदबाजी नहीं करने पर, हर ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 5 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है. इसके अलावा ICC विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खेलने की स्थिति के अनुच्छेद 16.11.2 के मुताबिक हर ओवर कम के लिए टीम का एक अंक काट लिया जाता है.

WTC की अंक तालिका में भी पाकिस्तान को हुआ नुकसान -

बता दें कि पाकिस्‍तानी टीम ने इसी साल (2023) श्रीलंका को 2-0 से हराया था, जिसके बाद टीम विश्व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच गई थी. लेकिन अब ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद पाकिस्‍तानी टीम अंक तालिका में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई है.

जबकि भारतीय टीम विश्व टेस्‍ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में नंबर-1 कायम हो गई है. भारतीय ने विश्व टेस्‍ट चैंपियनशिप की शुरुआत वेस्‍टइंडीज को 2-0 से हराकर की थी.

calender
18 December 2023, 08:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो