IND vs AFG: भारत-अफगानिस्तान के बीच खेला गया दो सुपर ओवर वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच, बेंगलुरु टी20 में बने ये बड़े रिकॉर्ड्स

IND vs AFG: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी मुकाबले में दो सुपर ओवर खेले गए. इसके साथ ही यह दूसरा सबसे ज्यादा रन वाला मैच रहा, जो टाई पर समाप्त हुआ था. भारत-अफगानिस्तान के बीच खेले गए इस मुकाबले में ऐसे और भी कई रिकॉर्ड्स दर्ज हुए हैं.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs AFG 3rd T20I Records: भारत और अफगानिस्तान के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला बुधवार 17 जनवरी को खेला गया. यह मुकाबला बेहद रोमांचक रहा या फिर यूं कहे कि साँसे रोक देने वाला रहा. बेंगलुरु में खेले गए इस मुकाबले का नतीजा सुपर ओवर के बाद भी नहीं निकल पाया.

इस तरह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी मुकाबले में दो सुपर ओवर खेले गए. इसके साथ ही यह दूसरा सबसे ज्यादा रन वाला मैच रहा, जो टाई पर समाप्त हुआ था. भारत-अफगानिस्तान के बीच खेले गए इस मुकाबले में ऐसे और भी कई रिकॉर्ड्स दर्ज हुए हैं.

* भारत ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 9वीं बार किसी टीम का सूपड़ा साफ (क्लीन स्वीप) किया है. इसके साथ ही भारत के नाम सबसे ज्यादा बार क्लीन स्वीप करने का विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है.

* अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ जब एक मुकाबले में दो-दो सुपर ओवर खेले गए. इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अवश्य एक बार ऐसा हुआ है. IPL 2020 में पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मुकाबले में दो सुपर ओवर हुआ था.

* भारत-अफगानिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में दोनों टीमों ने 212-212 रन बनाए. यानी 40 ओवरों में कुल 424 रन बने थे. इतने सारे रन बनने के बावजूद भी यह मुकाबला टाई रहा था. सबसे ज्यादा रन वाले टाई मुकाबलों में यह मुकाबला दूसरे नंबर पर है. पहले नंबर पर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया टी20 है. साल 2010 में खेले गए इस टी20 में कुल 428 रन बने थे.

* इस मुकाबले में शतकीय पारी खेल रोहित शर्मा टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा शतक (5 शतक) लगाने की फेहरिस्त में फिर से टॉप पर कायम हो गए. वहीं सूर्यकुमायर यादव (4 शतक) और ग्लेन मैक्सवेल (4 शतक) रोहित शर्मा से 1-1 शतक पीछे हैं.

* इस मुकाबले में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह के बीच नाबाद 190 रन की साझेदारी देखने को मिली. यह टी20 अंतर्राष्ट्रीय में भारतीय टीम की सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले साल 2022 में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले संजू सैमसन और दीपक हुडा के बीच 176 रन की साझेदारी देखने को मिली थी.

* भारतीय टीम ने इस मुकाबले के अंतिम दो ओवर में 58 रन कूटे. टी20 फॉर्मेट में 19वें और 20वें ओवर में यह सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड नेपाल (55 रन) के नाम पर दर्ज था.

* इसके अलावा इस मुकाबले में भारतीय टीम अंतिम यानी 20वें ओवर में 36 रन बनाए. ऐसा चौथी बार हुआ है जब टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 36 रन बने हैं. साथ ही टी20 अंतर्राष्ट्रीय में आज तक एक ओवर में 36 से ज्यादा रन नहीं बने हैं.

* वहीं इस मुकाबले में आखिरी 5 ओवर में कुल 103 रन बने हैं. 16वें से 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में यह दूसरा स्थान है. पहले नंबर पर नेपाल (108 रन) कायम है.

calender
18 January 2024, 06:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो