Virat Kohli: वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बनेंगे विराट कोहली, वनडे सीरीज में टूटेगा बड़ा रिकॉर्ड

Virat Kohli: भारत और वेस्टइंडीज वनडे सीरीज का आगाज गुरुवार 27 जुलाई से होने जा रहा है. वहीं दूसरा मुकबला 29 जुलाई और तीसरा यानी आखिरी मुकाबला 1 अगस्त को खेला जाएगा. आगामी एशिया कप और विश्व कप को देखते हुए ये वनडे सीरीज बेहद महत्वपूर्ण है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Virat Kohli Records: वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज में भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली कई रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे. इन रिकॉर्ड में एक रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने का है, जो अभी तक मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम दर्ज है. अभी दो भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली से आगे हैं, लेकिन इस सीरीज में विराट कोहली उनसे आगे निकल जाएंगे और नंबर 1 पर पहुंच जाएंगे.

गौरतलब हो कि भारत और वेस्टइंडीज वनडे सीरीज का आगाज गुरुवार 27 जुलाई से होने जा रहा है. वहीं दूसरा मुकबला 29 जुलाई और तीसरा यानी आखिरी मुकाबला 1 अगस्त को खेला जाएगा. आगामी एशिया कप और विश्व कप को देखते हुए ये वनडे सीरीज बेहद महत्वपूर्ण है.

इस सीरीज में विराट कोहली पर सभी की निगाहें रहेंगी. हालांकि विराट कोहली किसी भी सीरीज में खेलते हैं तो कई रिकॉर्ड बनते और टूटते है और यहां पर भी विराट कोहली एक रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद करीब है. दूसरा मुकाबला खेलते ही विराट कोहली पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन को पीछे छोड़ देंगे.

ये खास उपलब्धि हासिल करेंगे कोहली -

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने अभी तक 42 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं. लेकिन इस सीरीज में विराट भारत के दो पूर्व क्रिकेटरों को पीछे छोड़ देंगे. इस सूची में पहले नंबर पर आते हैं पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव, जिन्होंने वेस्टइंडीज के कुल 42 मुकाबले खेले हैं. वहीं पहला मुकाबला खेलते ही विराट कोहली के 43 मुकाबले हो जाएंगे और वे कपिल देव को पीछे छोड़ आगे निकल जाएंगे.

वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा एकदिवसीय मुकाबले खेलने के मामले में अभी पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम सबसे ऊपर है, अजहरुद्दीन ने 43 मुकाबले खेले हैं. मतलब विराट कोहली दूसरा मुकाबला खेलते ही अजहरुद्दीन को भी पछाड़ देंगे और सबसे ऊपर आ जाएंगे.

2019 से कोई वनडे नहीं जीता वेस्टइंडीज -

वहीं वेस्टइंडीज का भारत के खिलाफ एकदिवसीय मुकाबलों में बेहद खराब प्रदर्शन रहा है. वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ अपना आखिरी एकदिवसीय मुकाबला 15 दिसंबर 2019 को जीता था. उसके बाद से भारतीय टीम ने लगातार 8 मुकाबले जीते हैं. वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ आखिरी वनडे सीरीज साल 2006 में जीती थी. साल 2006 के बाद से 12 वनडे सीरीज खेली गई हैं और सभी सीरीज में भारतीय टीम ने बाजी मारी है.

calender
26 July 2023, 10:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो