अंबाला: टीबी पर एएमबी स्वास्थ्य विभाग का अभियान

भारत को टीबी मुक्त करने के लिए प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिला स्तर पर भी कार्य शुरू कर दिया गया है

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संबाददाता- राजीव मेहता (अंबाला, हरियाणा)

हरियाणा। भारत को टीबी मुक्त करने के लिए प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिला स्तर पर भी कार्य शुरू कर दिया गया है। इसी कड़ी के चलते अंबाला स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीबी मुक्त अंबाला बनाने के लिए जगह-जगह पर जागरूकता कैंप लगाए जा रहे हैं और लोगों का चेकअप भी किया जा रहा है।

साथ ही स्वास्थ विभाग के द्वारा टेस्टिंग वैन चलाईं गई है। जिसमे मौके पर ही लोगो के टेस्ट आसानी से हो सकेगे, और खासकर जो बृद्ध है या चल पाने में असमर्थ है उन लोगों को ज्यादा सहूलियत मिलेगी।

इस विषय में अधिक जानकारी देते हुए अंबाला स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर हितेश वर्मा ने बताया कि अंबाला में अब तक 1922 मरीज मिले है और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिन भी लोगों को 2 हफ्ते से ज्यादा खांसी है या फिर वजन कम हो रहा है। उन्हें ढूंढ कर उनके टेस्ट किए जा रहे हैं और साथ में टीबी के मरीजों को हर महीने 500 का मुआवजा भी सरकार के द्वारा दिया जाता है।

calender
10 October 2022, 01:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो