बिहार : तीन गुना बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग, डेंगू के मरीजों को नहीं मिल रहे डोनर

राजधानी पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार राजधानी में डेंगू के मरीजों की संख्या 3500 के पार पहुंच चुकी है। साथ ही अस्पतालों में भी लगातार मरीजों का आना जारी है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पटना : राजधानी पटना में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार राजधानी में डेंगू के मरीजों की संख्या 3500 के पार पहुंच चुकी है। साथ ही अस्पतालों में भी लगातार मरीजों का आना जारी है। ऐसे में अस्पतालों में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ गई है। यहां प्रतिदिन करीब 120 से 150 यूनिट प्लेटलेट्स की खपत हो रही है। ऐसे में अब ब्लड डोनर्स भी नहीं मिल रहे है। इस वजह से मरीजों के परिजनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 

पटना में छह ब्लड बैंक पीएमसीएच, एनएमसीए, पटना एम्स और आइजीआइएमएस मेडिकल कॉलेज अस्पताल के साथ-साथ जयप्रभा ब्लड बैंक व रेड क्रॉस ब्लड बैंक शामिल हैं। पीएमसीएच व पटना एम्स  में प्लेटलेट्स की मांग काफी ज्यादा बढ़ी है। यहां हर रोज करीब 30 यूनिट की मांग आ रही है। यही हाल आइजीआइएमएस व एनएमसीएच मेडिकल कॉलेज का है। पीएमसीएच व एनएमसीएच में डेंगू के मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाएं गये हैं। दोनों अस्पताल मिलाकर कुल 85 से अधिक डेंगू के मरीज भर्ती किये गये हैं। पटना में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामलों के बीच एम्स के ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की मांग तीन गुना तक बढ़ गयी है।

calender
18 October 2022, 07:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो